डोमेस्टिक ट्रैवल एंड टूरिज्म मार्ट अगले साल कोटा में: अशोक माहेश्वरी

0
104

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में हाडोती का पांडाल आकर्षण का केंद्र बना

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा संभाग मार्च 2025 में हाड़ोती डोमेस्टिक ट्रैवल एंड टूरिज्म मार्ट का आयोजन करेगा। यह जानकारी जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट में भाग लेकर लौटे होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने दी।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान एवं कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा और पर्यटन विभाग के सचिव रवि जैन के साथ कोटा में आयोजित किए जाने वाले राजस्थान हाड़ौती डॉमेस्टिक ट्यूर एंड ट्रैवल मार्ट के बारे में गहनता से चिंतन करके मार्च 2025 में इस मार्ट को कोटा मे आयोजित करने का निर्णय लिया।

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इसके लिए एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पर्यटन से संबंधित सभी अधिकारियों एवं हाड़ौती के होटल एवं रिसोर्ट व्यवसायियों से विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में ट्रेवल एंड टूरिज्म मार्ट को किस तरह से सफल आयोजित किया जाए इस पर विचार विमर्श किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि ट्रेवल मार्ट में पहली बार लगाए गए हाड़ौती के पांडालों के माध्यम से प्रथम प्रयास में पूरी तरह से सफलता मिली है। जिसके पीछे फेडरेशन की कोटा संभाग की करीब 100 लोगों की टीम ने पिछले 4 दिनों तक जयपुर प्रवास करके हाड़ौती के पर्यटन स्थलो के प्रचार -प्रसार में अहम भूमिका निभाई है। हाड़ौती के सभी जिलों से आए होटल रिसोर्ट व्यवसायियों एवं पर्यटन से जुड़े लोगों ने पूरे मार्ट में घूम कर लोगों से मिलकर अध्ययन किया कि इस तरह का आयोजन हाड़ौती में भी होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि बड़े-बड़े ट्यूर ऑपरेटर्स एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने हाड़ौती के पांडाल में आकर बड़ी गहनता से हाड़ौती के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं दूसरों को भी हाड़ौती के पांडाल में जाने के लिए प्रेरित किया। इसी बीच होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा पर्यटन विभाग से जुड़े अधिकारियों एवं होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के पदाधिकारी फेडरेशन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ़ राजस्थान के पदाधिकारियों ने भी हाड़ोती के पांडाल में आकर यहां के एक एक पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सभी ने यही सुझाव दिया कि हाड़ौती के पर्यटन का विकास प्रचार -प्रसार के लिए एवं देश एवं विश्व के पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए आने वाले वर्ष में कोटा में भी इस तरह के डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन हो।

इसी को लेकर एक बैठक होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, कोषाध्यक्ष संदीप गोगिया, पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव, आरसीएम ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय गुप्ता, उदयपुर संभाग के अध्यक्ष राकेश चौधरी, बीकानेर संभाग के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल, सचिव कुशाल पारीक, कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा आदि मौजूद थे।

करीब 2 घंटे तक चली इस बैठक में इस बात को लेकर सहमति बनी की कि हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इसका प्रचार- प्रसार होना अति आवश्यक है। इसके लिए आईसीएम ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय गुप्ता द्वारा हाड़ौती टूरिज्म की सभी बारिकियों का अध्ययन करने के बाद कहा कि उनकी कंपनी वर्ष मे 10 से भी अधिक इवेंट देश के कई शहरों में करती है। हाड़ौती का कोटा शहर पूरी तरह से इसके लिए उपयुक्त है।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान ने कहा कि हम कोटा में इस तरह में आयोजन को अंजाम देकर सफलता पूर्वक आयोजित करके हाड़ौती के पर्यटन विकास को एक नई गति देना चाहते हैं।

इसके लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की पूरी टीम कार्य करेगी। कोटा पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि इस आयोजन के लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान एवं कोटा संभाग संयुक्त रूप से प्रयास करें तो पर्यटन विभाग पूरी तरह से इस आयोजन को सफल बनाने के लिए तैयार है।