भारत की सबसे महंगी बाइक 71.82 लाख में लॉन्च, दुनिया में सिर्फ 350 यूनिट्स ही बनेगी

0
82

नई दिल्ली। अमेरिकी बाइक निर्माता इंडियन मोटरसाइकल्स ने भारत में अपनी रोडमास्टर टूरर का एक लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 71.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

रोडमास्टर एलीट (Roadmaster Elite) की दुनिया भर में सिर्फ 350 यूनिट्स ही बनाई जाएंगी। यह भारत की सबसे महंगी बाइक्स में से एक होगी। 1901 में स्थापित इंडियन मोटरसाइकिल एक अमेरिकी बाइक ब्रांड है, जो भारत में चुनिंदा मॉडल जैसे इंडियन स्कूट और चीफ्टेन पेश करती है।

इंडियन रोडमास्टर एलीट (Indian Roadmaster Elite) सिर्फ एक ही ट्राई-टोन पेंट स्कीम में उपलब्ध है, जिसे 1904 के आइकॉनिक इंडियन मोटरसाइकिल रेड कलर को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाया गया है। इस पेंट स्कीम में एक बेस रेड कैंडी कलर है, जिस पर डार्क रेड और ब्लैक कैंडी की लेयरिंग की गई है।

बाइक में हैंड पेंटेड चैंपियनशिप गोल्ड पिनस्ट्राइप्स भी हैं। कंपनी का कहना है कि पेंट जॉब पूरा करने में 24 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। इस एक्सक्लूसिव कलर के अलावा रोडमास्टर एलीट को अलग एलीट बैजिंग और एक इंडिविजुअल नंबर वाली सेंटर कंसोल के साथ सजाया गया है।

इंजन पावरट्रेन
इंडियन रोडमास्टर एलीट में थंडरस्ट्रोक 1,890cc का एयर-कूल्ड इंजन है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इस V-ट्विन यूनिट के साथ टूरर 2,900rpm पर 170nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। फ्रंट टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर मोनोशॉक सस्पेंशन का काम करते हैं, जबकि टूरर फ्रंट में डुअल डिस्क ब्रेक और रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक पर चलती है।

पावरबैंड
रोडमास्टर एलीट में एलईडी हेडलाइट्स और सैडलबैग्स पर ऑक्सिलरी एलईडी लाइट्स भी हैं। इसमें फ्रंट फेयरिंग, सैडलबैग्स और ट्रंक में 12 स्पीकर वाला पावरबैंड ऑडियो साउंड सिस्टम है, जिसमें अंडरग्लो लाइटिंग भी है। ट्रंक और सैडलबैग्स के लिए प्रत्येक स्टोरेज यूनिट वेदरप्रूफ है और इसमें कंसोल या कीफोब से रिमोट लॉकिंग की सुविधा है।

डिजिटल डिस्प्ले
कंसोल में ही 7 इंच का डिजिटल डिस्प्ले है, जो GPS नेविगेशन फंक्शनैलिटी के साथ-साथ क्रूज कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और अन्य फीचर्स प्रदान करता है। राइड कमांड+ के साथ डिस्प्ले ऐप्पल कारप्ले, बाइक लोकेटर और बाइक हेल्थ जैसे फीचर्स को अनलॉक करता है। रोडमास्टर एलीट में राइडर और पैसेंजर दोनों के लिए हीटेड और कूल्ड सीटें हैं, जिनकी सेटिंग्स को सीटों पर या कंसोल पर मौजूद कंट्रोल के जरिए एडजस्ट किया जा सकता है। टूरर में हीटेड ग्रिप्स, ABS, पैसेंजर आर्मरेस्ट और फ्लोरबोर्ड्स और कीलेस इग्निशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।