मोदी 3.0 सरकार का बजट विकसित भारत के लक्ष्य का रोडमैप है: बिरला

0
113

कोटा। शहर के प्रबुद्ध नागरिकों ने मोदी सरकार के तीसरे टर्म के पहले पूर्ण बजट पर अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त करते हुए दूरदर्शी और विकासोन्मुखी बताया है।

इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं नागरिक बैक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने मोदी सरकार के तीसरे टर्म के पहले पूर्ण बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त देते हुए कहा कि यह विकसित भारत के लक्ष्य का रोडमैप है। किसानों, महिलाओं, युवा औऱ गरीब को ध्यान में रख कर यह बजट बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय बजट में रोज़गार और कौशल विकास के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी के साथ-साथ छोटे और मध्यम उद्योगों और मध्यम वर्ग के लिए भी कई घोषणाएँ की गई है। देश में युवाओं को अगले पांच साल में कौशल विकास के विभिन्न अवसर प्राप्त होंगे और एक करोड़ युवाओं को देश के टॉप 500 कपंनियों में इंटर्नशिप करने का मौक़ा मिलेगा।

विकसित भारत को समर्पित बजट: राकेश जैन
केंद्रीय बजट को लेकर भाजपा कोटा शहर जिलाध्यक्ष राकेश जैन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की इस बजट में इंन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर महत्व दिया गया है। सडकों के नेटवर्क को मजबूत बनाने के कार्य को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में भी लगातार इस बजट में प्रमुखता से रखा है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 3 करोड आवास बनाने का हम स्वागत करते है। इससे मध्यम वर्ग को बहुत राहत मिलेगी।

आत्म निर्भर भारत की ओर कदम: चैन सिंह राठौड़
कोटा सहकारी भूमि विकास बैंक व कोटा सरस डेयरी के अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने केन्द्रीय बजट को आत्मनिर्भर भारत का आधार व दूरदर्शी बताते हुए कहा कि यह भारत की अर्थव्यवस्था को नए मुकाम पर पहुंचाने वाला बजट साबित होगा। मोदी सरकार ने सहकारिता क्षेत्र में AMT (Alternate Minimum Tax- वैकल्पिक न्यूनतम कर) रेट को 18.5% से 15% और सरचार्ज को 12% से 7% घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त किया है। ये मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा। बजट किसान भाइयों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभाएगा।

स्वागत योग्य है केन्द्रीय बजट:राजेश गुप्ता
डिवीजनल चैम्बर ऑफ कॉमर्स ऑफ इण्डस्ट्री कोटा के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि 2024 के बजट में वर्तमान परिस्थितियों की आवश्यकताओं, रोजगार समस्या, कौशल प्रशिक्षण, मध्यम वर्ग एवं नये व्यापारिक संभावनाओं को तलाश रहे एमएसएमई पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। आगामी पाँच वर्षों के लिए चार करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से सीधा लाभ पहुंचाने के लिए दो लाख करोड़ का परिव्यय रखना स्वागत योग्य पहल है । चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने युवाओं के मुद्रा लोन को दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख रुपये करने, उच्च शिक्षा के लिए दस लाख तक के शिक्षा ऋण पर छूट, 500 शीर्ष कम्पनियों में युवाओं को इन्टर्नशिप देने की घोषणा को वित्तमंत्री का रोजगार और स्वरोजगार में मददगार कदम बताया।

केन्द्रीय बजट जन कल्याणकारी: प्रमोद विजय
केन्द्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश के लांयस क्लब कोटा के अध्यक्ष प्रमोद विजय ने कहा कि बजट विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रावधानों की सराहना की और इसे देश सहित प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया।उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा। उन्होंने तकनीकी शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों को भी सराहा। चिकित्सा क्षेत्र में 89287 करोड़ रुपये का आवंट व कैंसर की दवाओं सीमा शुल्क से छूट देने की घोषणा स्वागत योग्य बताया।

कैंसर की दवाएं सस्ती होंगी: डॉ. केके कटियाल
वरिष्ठ चिकित्सा एवं निदेशक ईथॉस हॉस्पिटल डॉ. केके कटियाल ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए कुल 89287 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इससे धन राशि से स्वास्थ्य इससे धन राशि से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आधारभूत संरचना से लेकर उन्नत चिकित्सा उपकरणों की खरीद तक शामिल है। इस बजट में बजट में कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत दी गई। कैंसर के इलाज के लिए तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट देने की घोषणा की गई जिससे कैंसर की दवाएं सस्ती हो जाएगी।

शिक्षा के लिए 32% ज्यादा बजट : नितिन विजय
भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में मदद के लिए शिक्षा में निवेश बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। यह पिछले बजट से 32% ज्यादा है। बजट में नौकरियों और स्किल ट्रेनिंग से जुड़ी 5 स्कीम्‍स का ऐलान किया है। एक करोड़ युवाओं को 5 साल में स्किल्ड किया जाएगा। हायर एजुकेशन के लिए एक लाख स्टूडेंट्स को 10 लाख तक का लोन देने जैसी घोषणाएं भी स्वागत योग्य है।