लकड़ी का विकल्प गो कास्ट पर्यावरण संरक्षण मे मील का पत्थर साबित होगी

0
23

भा.वि. परिषद केशव शाखा हवन के लिए उपलब्ध करवाएगी निशुल्क गो कास्ट

कोटा। Go-Kast: वैश्विक पर्यावरण संरक्षण एवं गौ संवर्धन को समर्पित भारत विकास परिषद की केशव शाखा द्वारा गो कास्ट को प्रोत्सा​हन देने की मुहिम अपनाई गई है। जिसमें वह जनता को अधिक से अधिक गो कास्ट उपयोग के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

कार्यक्रम संयोजक राजेश गुप्ता ने बताया कि गोबर, हवन सामग्री एवं कृषि अपशिष्ट से बनी गो कास्ट पर्यावरण संरक्षण मे मील का पत्थर साबित होगी। यह लकड़ी के विकल्प के रूप में काम आती है। यह गो कास्ट अंतिम संस्कार में भी उपयोग में आ रही है।

ऐसे में गो कास्ट का उपयोग अधिक से अधिक हो, ताकि लकडियों का उपभोग कम हो। इस मुहिम को बल देने के​ लिए कोटा शहर में 40 स्थानो पर संस्थान ने गो कास्ट अपनाने के लिए पोस्टर लगाकर जनता से अपील की है।

हवन के लिए गो-कास्ट निशुल्क
अध्यक्ष संजय विजय ने बताया कि गो कास्ट का उपयोग अधिक से अधिक हो। कोटा शहर में मुक्तिधाम, सीबी गार्डन नयापुरा, सिद्धि विनायक पार्क, इंद्रा विहार, कुन्हाडी क्षेत्र के पार्क, पेट्रोल पम्प, कचौरी की दुकानें व रेलवे स्टेशन क्षेत्र सहित 40 स्थानों पर पोस्टर व बैनर लगाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। महिला प्रमुख मिथलेश विजय ने बताया कि शाखा ने गो कास्ट के अधिक उपयोग के लिए हवन के लिए निशुल्क उपलब्ध करवाने का निर्णय किया है। जनता हवन के लिए निशुल्क गो कास्ट शाखा से प्राप्त कर सकती है। उन्होंने कहा कि यदि पर्यावरण को बचाना है तो गो-कास्ट को अपनाना है।