ICMAI ने जारी किया CMA जून परीक्षा का रिजल्ट, कैसे करें चेक

0
19

नई दिल्ली। द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएमएआई) ने जून में हुई सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, तो आप अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट icmai.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी डालकर लॉग इन करना होगा।

उम्मीदवारों को जरूरी जानकारी बता दें कि उनको सीएमए परीक्षा का रिजल्ट ईमेल या एसएमएस के द्वारा नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक करना पड़ेगा।

कैसे चेक करें सीएमए रिजल्ट –

  1. उम्मीदवार को सबसे पहले आईसीएमएआई की ऑफिशियल वेबसाइट icmai.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए लिंक सीएमए जून रिजल्ट 2024 पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको मांगी जा रही जानकारी को डालकर लॉग इन करना होगा।
  4. अब आप की स्क्रीन पर सीएमए जून सेशन 2024 का रिजल्ट आ जाएगा।
  5. अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का आप प्रिंट आउट भी निकाल लीजिए।

आईसीएमएआई जल्द ही रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए एक विंडों को भी ओपन करेगा। हालाँकि अभी बोर्ड के द्वारा तारीख और समय की जानकरी नहीं दी गई है। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आईसीएमएआई की ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करते रहें। आपको बता दें कि जिन भी उम्मीदवारों को न्यूनतम पासिंग पर्सेंटेज मिली होगी, उन्हें ही क्वालीफाई माना जाएगा।

उम्मीदवार को अपना स्कोरकार्ड वेरिफिकेशन करने के लिए 30 दिनों का समय दिया जाएगा। रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए उन्हें 250 रुपये की फीस भी देनी होगी। अगर किसी उम्मीदवार के अंक रिजल्ट वेरिफिकेशन के बढ़ते हैं, तो उस उम्मीदवार को रिजल्ट वेरिफिकेशन की फीस वापस कर दी जाएगी। बोर्ड के अनुसार किसी भी छात्र को सीएमए परीक्षा पास करने के लिए सभी पेपर में मिलाकर 50 प्रतिशत अंक और हर एक पेपर में 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

आपको बता दें कि सामन्य तौर पर सीएमए परीक्षा का पासिंग स्कोर 75 से 79 के बीच है। बोर्ड ने अभी तक पास पर्सेंटेज से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है। जो भी छात्र सीएमए जून परीक्षा को पास नहीं कर पाएं है, वे दोबारा से सीएमए परीक्षा दे सकते हैं। बोर्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर अगले एग्जाम की जानकारी साझा करेगा।