गरीबी हटाओ का कांग्रेस का नारा देश का सबसे बड़ा घोटाला

0
62

माउंट आबू। शांतिवन में पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रह्माकुमारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस द्वारा 50 साल पहले देश में गरीबी हटाने की गारंटी सबसे बड़ा फ्रॉड और घोटाला था। इसमें कांग्रेस और उसके नेता धन्य हो जाते और देश का नागरिक गरीब हो जाता।

इसी मॉडल के कारण 2014 तक देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के पास शौचालय नहीं था। करीब 50 करोड़ लोगों का बैंकों में खाता तक नहीं था। कांग्रेस के इसी फ्रॉड के कारण देश के लाखों गांव सड़क संपर्क से वंचित थे। आजादी के इस अमृत काल में भारत की सभी सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी का यह अमृत काल देश के हर नागरिक के लिए कर्तव्य काल है।

इस कर्तव्य काल का मतलब है हम जिस भूमिका में है, उसका शत-प्रतिशत निर्वहन करें और उसके साथ-साथ समाज के हित में, देश के हित में अपने विचारों और जिम्मेदारियों का विस्तार करें। यानी हम जो कर रहे हैं उसे पूरी निष्ठा के साथ करते रहें। यही सोच रहे कि हम अपने देश के लिए और क्या ज्यादा कर सकते हैं। आप सभी इस कर्तव्य को करें।

ब्रह्माकुमारी एक आध्यात्मिक संस्था के तौर पर समाज में नैतिक मूल्यों को मजबूत करने के लिए काम कर रही है। लेकिन साथ ही आप समाज सेवा से लेकर साइंस, एजुकेशन और पढ़ाने के लिए भी पूरी तरह समर्पित हैं। माउंट आबू में आपका ग्लोबल हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर वाकई एक बहुत बड़ा उदाहरण है। मुझे बताया गया है कि यहां के आसपास के गांवों में रक्तदान शिविर लगाए जाते हैं। इस क्षेत्र में आप सभी के प्रयास अभिनंदन के पात्र हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का ट्रांसफॉर्मेशन हो रहा है।

पिछले नौ सालों में पहली बार देश के गरीब से गरीब को भी एहसास हुआ है, उसके लिए भी आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें बड़ी भूमिका आयुष्मान भारत योजना की है। आयुष्मान भारत योजना ने सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों के दरवाजे भी गरीबों के लिए खोल दिए। योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च सरकार उठाती है। इस योजना का लाभ देश के 4 करोड़ से ज्यादा गरीब उठा चुके हैं। अगर आयुष्मान भारत योजना नहीं होती, तो इसी इलाज के लिए उन्हें 80 हजार करोड़ रुपए अपनी जेब से खर्च करने पड़ते हैं। इसी तरह जन औषधि केंद्र पर मिल रही सस्ती दवाइयों की वजह से भी गरीब और मध्यम वर्ग के 20 हजार रुपए रुपए बचे हैं।

ब्रह्माकुमारी संस्थान की जितनी इकाइयां देश के गांव-गांव में हैं, अगर आप लोगों को जानकारी दें कि सरकार की तरफ से ऐसे जन औषधि केंद्र चलते हैं, जिनमें स्टैंडर्ड दवाइयां हैं, जो दवाइयां बाहर आपको 100 रुपए में मिलती हैं, वो जन औषधि केंद्र पर 10-12 रुपए में ही मिल जाती है। आप कल्पना कर सकते हैं गरीबों की सेवा हो रही है। आप लोगों को उसकी जानकारी देंगे तो सभी देश में आप के संपर्क में आए हुए लोग आपको हमेशा आशीर्वाद देंगे।

राजस्थान में खुलेंगे 20 से ज्यादा नए नर्सिंग कॉलेज
पीएम मोदी ने कहा- राजस्थान में 20 से ज्यादा नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे। इसका लाभ आपके सुपर स्पेशलिटी ग्लोबल चैरिटेबल हॉस्पिटल को भी होने वाला है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने दशकों तक जिस प्रकार की राजनीति की। उससे दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज का सबसे ज्यादा अहित हुआ है। आदिवासी समाज ने वर्षों तक कांग्रेस पर भरोसा किया, लेकिन क्या मिला सिर्फ अभाव, असुविधा और अवसर हीनता मिली। सिरोही हो, जैसलमेर हो, करौली हो, बारां हो, इन जिलों में कांग्रेस के कुशासन के कारण विकास नहीं हुआ। कांग्रेस ने इन जिलों को पिछड़ा घोषित करके पल्ला झाड़ दिया। जबकि इन जिलों में ज्यादातर आदिवासी समाज ही था। आपने बीजेपी को अवसर दिया, तो हमने इन जिलों में विकास की आकांक्षा जताई। आकांक्षी जिला घोषित किया गया। मैंने नाथद्वारा में 5000 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया है।

50 साल पहले हुआ देश का सबसे बड़ा घोटाला
मोदी ने जनसभा में लोगों से पूछा- देश का सबसे बड़ा फ्रॉड और घोटाला क्या था? 2G घोटाला, कोयला घोटाला, बोफोर्स घोटाला सबके जवाब अलग-अलग घोटाले हो सकते हैं। लेकिन एक और बड़ा फ्रॉड और जबरदस्त धोखा जनता की भावनाओं पर और उनके जीवन पर 50 साल पहले हुआ। कांग्रेस द्वारा 50 साल पहले देश में गरीबी हटाने की गारंटी सबसे बड़ा फ्रॉड और घोटाला था। इसमें कांग्रेस और उसके नेता धन्य हो जाते और देश का नागरिक गरीब हो जाता। इसी मॉडल के कारण 2014 तक देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के पास शौचालय नहीं था।