भामाशाह मंडी में उपज को भीगने से बचाने के हों पर्याप्त इंतजामः बिरला

0
109
भामाशाह मंडी में गेहूं की फसल को बारिश से बचा ने का जतन करते हुए किसान।

कोटा। बेमौसम बरसात के कारण भामाशाह कृषि उपज मंडी पहुंची जिंस के भीगने से किसानों को हो रहे नुकसान पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गहरी चिंता व्यक्त की है। स्पीकर बिरला ने कहा कि जिला और भामाशाह मंडी प्रशासन इसे गंभीरता से लेते हुए उपज को भीगने से बचाने के लिए तत्काल और पर्याप्त इंतजाम करें। इस संबंध में स्पीकर बिरला ने जयपुर में भी उच्च स्तर पर चर्चा की है।

स्पीकर बिरला ने कहा कि पिछले डेढ़ माह से मौसम लगातार बिगड़ा हुआ है। बेसौमम बरसात और ओले गिरने के कारण खेतों में खड़ी को फसल को भारी नुकसान पहुंचा है, जिससे किसानों को बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जो फसल बची उसे किसान बेचने के लिए किसी तरह कृषि उपज मंडी लाए। लेकिन वहां भी खुले में पड़ी उपज बरसात के कारण भीग रही है। इससे किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है।

बिरला ने कहा कि कृषि उपज मंडी पहुंच चुकी फसल की सुरक्षा के लिए जिला और मंडी प्रशासन को व्यापक इंतजाम करने चाहिएं। तकनीक में सुधार के बाद अब मौसम विभाग अब बरसात का पूर्वानुमान जारी कर रहा है। उसे गंभीरता से लेते हुए उपज को बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में सही समय पर तिरपाल की व्यवस्था करनी चाहिए। यह तिरपाल किसानों को सही समय पर उपलब्ध हो जाए, इसके लिए भी पहले से तैयारी होनी चाहिए।

बिरला ने कहा कि किसानों के लिए यह कठिन समय है। तैयार फसल के साथ उनके और उनके परिवारों की बहुत सी उम्मीदें जुड़ी रहती हैं। यदि फसल को नुकसान पहुंचता है तो उनके जीवन पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में संवेदनशीलता के साथ ऐसे प्रयास किए जाने चाहिएं कि मंडी पहुंच चुकी उपज भीगने से खराब नहीं हो।