लोक सभा स्पीकर के यूरिया और डीएपी वितरण की व्यवस्था में सुधार के निर्देश

0
201

लोकसभा अध्यक्ष बिरला से राज्य के कृषि मंत्री कटारिया ने जयपुर में की मुलाकात

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्य के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र समेत प्रदेश में उर्वरक की वितरण व्यवस्था को सुचारू करने को कहा। साथ ही गेहूं के प्रमाणित बीज के उपलब्धतता पर चर्चा करते हुए कहा कि किसानों को उनकी मांग के अनुरूप बीज उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।

शनिवार को जयपुर प्रवास पर आए लोकसभा अध्यक्ष बिरला से राज्य के कृषि मंत्री कटारिया ने शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान बिरला ने कृषि व खेती किसाान से बिन्दुओं पर चर्चा की। बिरला ने कहा प्रदेश में इन दिनों रबी की फसलों की बुवाई जोरों पर चल रही है। इस बार रबी सीजन में बुवाई का रकबा बढ़ेगा और अच्छी बारिश होने से प्रदेश के बांधों में भरपूर पानी है।इसलिए बुवाई को लेकर किसान उत्साहित है। इसलिए रबी सीजन में फसलों की बुवाई के खाद-बीज समयद्धता से उपलब्ध कराया जाए।

लोकसभा अध्यक्ष केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडविया से दूरभाष पर वार्ता कर प्रदेश में यूरिया कि मांग से अवगत करवाते हुए लगातार एक सप्ताह तक प्रदेश में यूरिया आपूर्ति के लिए कहा ताकि किसानों की आवश्यकता को पूर्ण किया जा सके। लोकसभा अध्यक्ष ने राज्य के कृषि मंत्री से कहा कि खाद वितरण व्यवस्था सुचारू नहीं होने से किसानों की कतारें लगी रहती है। दिनभर किसानों को कतारों में खड़ा रहना पड़ता है। वितरण व्यवस्था में तुरंत सुधार किया जाए।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसा सिस्टम बनाएं कि खाद वितरण से एक-दो दिन पहले किसानों को मैसेज किया जाए, ताकि वही किसान आए जिनको खाद मिलना है। बिरला ने कृषि मंत्री को कहा कि खाद की कालाबाजारी की लगातार शिकायतें आ रही हैं । कालाबाजारी रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करें। खेती के क्षेत्र में किसानों को नवाचार से जोडऩे पर जोर देते हुऐ कहा कि प्रदेश के हर जिले में एग्रीकल्चर र्स्टाटअप का आयोजन हो।