समय पर टैक्स जमा कराने वाले करदाता को छूट एवं सम्मान मिले: संभागीय आयुक्त

0
211

एमनेस्टी स्कीम 2022 में कोटा पूरे प्रदेश में अव्वल-कोटा व्यापार महासंघ

कोटा। वाणिज्यिक कर विभाग, व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों एवं टैक्स बार के सहयोग से व्यवहारियो की बकाया मांगों के निस्तारण के लिए तीन दिवसीय कैंप का उद्घाटन मंगलवार को संभागीय आयुक्त दीपक नंदी ने किया।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त दीपक नंदी ने कहा कि राज्य सरकार की बेहतरीन योजना एमनेस्टी स्कीम 2022 के तहत वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा व्यापारियों को उनकी पुरानी बकाया मांगों एवं डिमांड से छुटकारा दिलाने के लिए इस योजना के तहत पिछले डेढ़ वर्ष से बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। इसमें व्यापारियों, उद्यमियों एवं टैक्स बार का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है। इसी के चलते बकाया मामलों को निपटाने एवं राहत देने में पूरे राज्य में कोटा अव्वल रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकारों द्वारा आने वाले समय में इस तरह की घोषणा होना चाहिए कि जो भी करदाता समय पर सभी प्रकार के टैक्स जमा कराकर राजस्व वसूली में सरकार की मदद करता है, उसे टैक्स में छूट एवं सम्मान से नवाजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा इस तरह के कैंप से लोगों में जागरुकता आएगी एवं पुराने मामलों से छुटकारा भी मिलेगा ।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि यह राजस्थान सरकार की बेहतरीन योजना है। उन्होंने सभी वर्गों को आह्वान किया है कि जो भी व्यापारी इस प्रकार की समस्याओं से ग्रसित है वह एमनेस्टी स्कीम 2022 के माध्यम से लंबित अपनी मांगों से मुक्ति पायें ।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि सरकार की कई तरह की स्कीमें समय-समय पर आती हैं, लेकिन उचित प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण आम उपभोक्ता इसका फायदा नहीं उठा पाते। महासंघ ने इन योजनाओं में वाणिज्यिक कर विभाग के साथ मिलकर इसका प्रचार प्रसार किया है। वाणिज्यिक कर विभाग की बकाया राशि जिससे कई व्यापारियों पर बकाया नहीं होने पर भी डिमांड निकाली जा रही थी, उनका भी निराकरण हुआ है। उन्होंने सभी व्यापारियों और उद्यमियों को आव्हान किया कि वो लंबित मामले में अपनी समस्याओं का निराकरण करें। इस स्कीम का फायदा सभी वर्गों को उठाना चाहिए।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई गई एमनेस्टी स्कीम 2022 को पूरे देश में एक मॉडल के रूप में देखा जा रहा है और यह कई राज्य इसका अनुसरण कर रहे हैं। इसमें व्यापारियों उद्यमियों के पुराने मामलो से छुटकारा तो मिला ही है। साथ ही वर्षों से लंबित फाइलों से भी छुटकारा मिलेगा।

इस अवसर पर कोटा मोटर व्हीकल एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम भाटिया, हाडोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन अध्यक्ष महावीर जैन एवं टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बीसी जैन ने कहा कि विभागीय अधिकारियों का लंबित मांगों के निस्तारण पूरा सहयोग मिला है।

वाणिज्य कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त शंभूदयाल मीणा ने कहा कि व्यापारी और उद्यमी एमनेस्टी स्कीम 2022 का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठायें।इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त अपील रजनी कान्त पाण्डेय ने कहा कि हम मिशन में जरूर कामयाब होंगे। समारोह का संचालन कर रहे विभाग के नोडल अधिकारी अनुपम शर्मा एवं शिवेंद्र कुमार सक्सेना ने बताया कि सभी को इस स्कीम का फायदा उठाने की जानकारी दी जा रही है।