बाहर जाना ठीक रहेगा या नहीं, अब गूगल मैप्स बताएगा

0
182

नई दिल्ली। गूगल मैप्स (Google Maps) ने इस महीने की शुरुआत में एक बड़ा अपडेट जारी किया था, जो अपने पिक्सेल स्मार्टफोन में फ्लैशलाइट रिमाइंडर, एक अपडेटेड साउंड एम्पलीफायर ऐप और रियल टोन फिल्टर जैसे कई नए फीचर्स लेकर आया था। इस लिस्ट में एक और कमाल का फीचर भी शामिल था, जिसे एयर क्वालिटी अलर्ट (Air Quality Alerts) कहा जा रहा है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर यूजर्स को उनके वर्तमान स्थान के एयर क्वालिटी इंडेक्स के बारे में अलर्ट प्रदान करता है। अब, कंपनी ने घोषणा की है कि वह अन्य एंड्रॉइड फोन और कुछ आईफोन में भी इसी तरह के फीचर्स ला रही है।

कंपनी ने घोषणा की कि वह गूगल मैप्स में एक ऐसी सुविधा ला रही है जो Android और iOS यूजर्स को उनके द्वारा चुने गए किसी विशेष क्षेत्र की एयर क्वालिटी डिटेल की जांच करने में सक्षम बनाएगी। इन डिटेल्स में एयर क्वालिटी इंडेक्स या एक्यूआई (AQI), हवा कितनी स्वस्थ (या अस्वस्थ) है, इसके माप के साथ-साथ आउटडोर एक्टिविटी के लिए गाइडेंस, जानकारी अंतिम बार कब अपडेट की गई थी, और अधिक जानने के लिए लिंक शामिल हैं।

गूगल का कहना है कि यह जानकारी अमेरिका में पर्यावरण संरक्षण एजेंसी सहित विश्वसनीय सरकारी एजेंसियों से आती है और इसका उद्देश्य यूजर्स को इस बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करना है कि क्या हाइक या अन्य आउटडोर एडवेंचर पर जाना सुरक्षित है। सरकारी एजेंसियों के अलावा, गूगल पर्पलएयर से एयर क्वालिटी की जानकारी भी दिखाएगा, जो एक कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क है जो स्थितियों का अधिक हाइपरलोकल दृश्य देता है।

कैसे उपयोग करें: अपने मैप्स में एयर क्वालिटी लेयर जोड़ने के लिए, बस अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित बटन पर टैप करें, फिर मैप्स डिटेल के अंतर्गत एयर क्वालिटी को सिलेक्ट करें।

वाइल्डफायर अलर्ट (Wildfire alerts) : गूगल, एयर क्वालिटी से जुड़ी जानकारी दिखाने के अलावा, गूगल मैप्स पर किसी क्षेत्र में भयंकर वाइल्ड फायर (वाइल्डफायर अलर्ट) के बारे में डिटेल भी दिखाएगा। गूगल ने नए फीचर्स की घोषणा करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था कि “गूगल मैप्स में वाइल्ड फायर की लेयर को ऑन करें ताकि क्षेत्र में सक्रिय आग के बारे में अधिक डिटेल आपको मिल जाए या बड़े वाइल्ड फायर के लिए, आप “वाइल्ड फायर नीयर मी” देखने के लिए सर्च का उपयोग कर सकते हैं, और हम आग के बारे में उपयोगी जानकारी के साथ-साथ एयर क्वालिटी की जानकारी भी देंगे।”