विश्व खाद्य संकट के चलते संयुक्त राष्ट्र भारत से गेहूं खरीदने को तैयार

0
169

नई दिल्ली। यूक्रेन युद्ध के चलते दुनिया के कई देशों पर खाद्य संकट मंडरा रहा है। यही वजह है कि यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक देश भारत से गेहूं खरीदने के लिए बात कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने कहा है कि यूक्रेन युद्ध के कारण कई देश खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, ऐसे में वह गेहूं की खरीद के लिए भारत से बातचीत कर रहा है।

डब्ल्यूएफपी के मुख्य अर्थशास्त्री आरिफ हुसैन ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम गेहूं की खरीद को लेकर भारत से बातचीत कर रहे हैं।’’ उनसे यह पूछा गया था कि भारत के पास अतिरिक्त गेहूं है और क्या संगठन भारत से इसकी खरीद को लेकर विचार कर रहा है, क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर वैश्विक खाद्य सुरक्षा की स्थिति चिंताजनक है।

यह पूछे जाने पर कि क्या आपात स्थिति के मद्देनजर गेहूं के निर्यात की सीमा के संदर्भ में विश्व व्यापार संगठन के प्रतिबंधों को फिलहाल निलंबित कर दिया जाना चाहिए, हुसैन ने कहा कि चाहे यह डब्ल्यूएफपी हो, या आईएमएफ, या विश्वबैंक या यहां तक कि विश्व व्यापार संगठन, सभी की सिफारिशों में से एक है डब्ल्यूएफपी को निर्यात प्रतिबंधों से मुक्त करना। वर्ष 2020-21 के फसली वर्ष (जुलाई से जून) में भारत का गेहूं उत्पादन 10 करोड़ 95 लाख टन था।