RAS-2021 मेन एग्जाम की डेट घोषित, 25 व 26 फरवरी को होगा एग्जाम

0
105

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा- 2021 का आयोजन 25 व 26 फरवरी 2022 को किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन सभी संभाग मुख्यालयों पर होगा। संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जल्द जारी कर दिया जाएगा। आयोग की ओर से मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम पूर्व में ही आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है।

मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए कुल 4 प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र 200 अंकों का होगा। प्रत्येक प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा । पहला प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन प्रथम, दूसरा प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन द्वितीय, तीसरा प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन तृतीय और चतुर्थ प्रश्न पत्र सामान्य हिंदी एवं सामान्य अंग्रेजी का होगा।

मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा होगी। इसमें चारों प्रश्न वर्णनात्मक और विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी को ये समस्त प्रश्न पत्र देने अनिवार्य होंगे। इन प्रश्न पत्रों में संक्षिप्त मध्यम उत्तर वाले और वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

मुख्य परीक्षा में चौथा प्रश्न पत्र सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी का होगा। इस प्रश्न पत्र में हिंदी और अंग्रेजी का लेवल सीनियर सेकेंडरी स्तर का होगा। सभी प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए अनुज्ञात समय 3 घंटा रहेगा। मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या आने वाली रिक्तियों की अनुमानित संख्या का लगभग 15 गुना होगा।

प्री एग्जाम में 49.37 प्रतिशत उपस्थिति रही
RAS प्री एग्जाम 27 अक्टूबर को राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों व उपखंड स्तर पर किया गया था। इसमें 49.37 प्रतिशत उपस्थिति रही। इस परीक्षा में छह लाख 48 हजार 181 ने आवेदन किए, लेकिन परीक्षा में 3 लाख 20 हजार 34 परीक्षार्थी शामिल हुए।

आयोग द्वारा 3 नवम्बर को मॉडल आंसर-की जारी की गई। इसके बाद अभ्यर्थियों से 8 से 10 नवम्बर तक मॉडल उत्तर कुंजी पर ऑनलाइन आपत्तियां मांगी गई। निर्धारित अवधि में मॉडल आंसर-की पर प्राप्त ऑनलाइन आपत्तियों का पूर्ण परीक्षण कराए जाने के बाद 19 नवम्बर को परिणाम जारी किया।

फाइनल आसंर की जारी, मार्क्सशीट अपलोड
22 नवम्बर को फाइनल आंसर की जारी कर दी गई। फाइनल आंसर-की में तीन बदलाव किए है। यह बदलाव मॉडल आंसर-की पर मांगी गई आपत्तियों के बाद किए गए। मॉडल आंसर की में प्रश्न संख्या 37, 38, 61 व 117 ही डिलीट किए थे, जबकि आपत्तियां मिलने के बाद जारी की गई फाइनल आंसर-की में इन प्रश्नों के अलावा प्रश्न संख्या 43 व 105 भी डिलीट किए गए। इसके साथ ही प्रश्न संख्या तीन का आंसर मॉडल आंसर-की में 1 था, जिसे 2 कर दिया गया है। कुल 6 प्रश्न डिलीट किए गए। पूर्व में 150 प्रश्न 200 नम्बर के थे। अब 144 प्रश्न 200 नम्बर के माने गए हैं।

आयोग द्वारा आरएएस प्री परीक्षा- 2021 की अंकतालिका भी आयोग की वेबसाइट पर सोमवार को उपलब्ध करा दी गई है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपने रोल नंबर व जन्म दिनांक का सब्मिट कर उक्त परीक्षा की मार्कशीट डाउनलोड कर प्राप्तांक देख सकते हैं।