मोबाइल बैंकिंग SMS सर्विस मुफ्त, नहीं लगेगा कोई चार्ज : TRAI

0
102

नई दिल्ली। Mobile Banking Service: देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के मकसद से टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक मसौदा पेश किया है। जिसके तहत मोबाइल बैकिंग से जुड़ी SMS बेस्ड USSD सर्विस को मुफ्त करने का प्रस्ताव दिया गया है।

इसके लिए अभी तक प्रति USSD सेशन के हिसाब से 50 पैसे चार्ज किये जाते हैं। ट्राई की तरफ से मोबाइल बेस्ड बैकिंग और पेमेंट सर्विस के लिए प्रति USSD सेशन के लिए जीरो चार्ज का प्रस्ताव दिया गया है। इससे मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने जैसी सर्विसेस पूरी तरह मुफ्त हो जाएंगी। जिससे डिजिटल सर्विस को बढ़ावा मिल सके।

क्या है USSD सर्विस
अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा यानी USSD. USSD सर्विस से मोबाइल से मैसेज के जरिए बैलेंस जानने और फंड ट्रांसफर की सविधा उपलब्ध करायी जाती है। इसके आपके मोबाइल नंबर का बैंक से लिंक होना जरूरी होता है। इसके बाद यूजर बिना इंटरनेट के *999# बैंक बैलेंज समेत कई तरह की बैकिंग सर्विस कर सकते हैं। यह खासतौर पर फीचर फोन के लिए होती है। इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल खासौतर पर ग्रामीण इलाकों में ज्यादा किया जाता है। यह SMS को फोन में स्टोर नहीं होते हैं।

ट्राई ने 8 दिसंबर तक मांगे सुझाव
ट्राई के मुताबिक डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देने के लिए USSD चार्ज को खत्म किया जाना चाहिए। ऐसे में ट्राई ने प्रति USSD सेशन के लिए जीरो चार्ज का प्रस्ताव दिया है। अगर USSD चार्ज ड्राफ्ट को मंजूरी मिलती है, तो डिजिटल लेनदेन में इजाफा देखने को मिल सकता है। ट्राई ने इस प्रस्ताव पर 8 दिसंबर तक सुझाव मांगे हैं। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लगातार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए आरबीआई की तरफ से एक कमेटी का भी गठन किया गया है, जो इस तरह के मामलों में सुझाव देती है। इस बार आरबीआई कमेटी का कहना है कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए USSD चार्ज को हटा लेना चाहिए।