अरहर की दाल हुई सस्ती, जानिए अब क्या रहे भाव

0
235

इंदौर। Arhar Dal Price Down: पेट्रोल-डीजल और खाने के तेल की कीमत में गिरावट के बाद अब दाल की कीमतों में भी कमी हुई है। कुछ माह तक अरहर की दाल का थोक रेट 95 से 100 रुपए प्रति किलो तक था। अब गिरकर 72 से 75 रुपए किलो पर आ गया है। दाम में करीब 12 से 15 रुपए कम हुए हैं। कीमत कम होने की वजह मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से दाल की आवक प्रयागराज के थोक मार्केट मुट्ठीगंज मंडी में अधिक होना कहा जा रहा है।

जानकारों के मुताबिक थोक बाजार में तुअर की दाल की कीमत में 12 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है। जिस कारण फुटकर में भी दाल की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी। इसका सीधा फायदा उपभोक्ताओं को मिलेगा।

अरहर की दाल के दाम में गिरावट आने की वजह महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से दाल की आवक तेज होना है। फुटकर में तुअर दाल 90 से 95 रुपए किलो बिक रही है। जिसके दाम अभी और कम होने की उम्मीद है। गल्ला तिलहन व्यापारियों का कहना है कि मप्र और महाराष्ट्र में दाल की फसल तैयार हो गई है। जिससे आवक बढ़ गई और रेट में कमी देखने को मिली है।

यूपी में सरसों का तेल सस्ता
इधर उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल 5 से 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। बरेली में थोक बाजार में सरसों का तेल 169 रुपए लीटर है, यानि हर टीन में 50 से 60 रुपए कम हुए हैं। वहीं रिटेल में तेल 175 से 180 रुपए प्रति लीटर है। कुकिंग ऑयल की कीमत कम होने से गृहणियों को थोड़ी राहत मिली है।