IIT-NIT जोसा काउंसलिंग: प्रथम राउण्ड सीट आवंटन जारी, 30 तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग

0
324

कोटा। देश के आईआईटी, एनआईटी समेत कुल 114 कॉलेजों की 52423 सीटों के लिए जोसा द्वारा ज्वॉइंट काउंसलिंग के प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज का सीट आवंटन हुआ है, उन्हें 30 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान विद्यार्थियों को अपना प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करना होगा। आगे की काउंसलिंग में जाने के लिए काउंसलिंग विकल्प फ्रीज, फ्लॉट व स्लाइड चुनना होगा। काउंसलिंग विकल्प चुनकर विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड करना होगा। अंतिम चरण में विद्यार्थी को सीट असेप्टेंस फीस जमा करनी होगी। फीस जमा कराने के बाद जोसा वैरिफि केशन अथॉरिटी द्वारा विद्यार्थियों के अपलोड किए गए दस्तावेज को जांच कर उन्हें आवंटित सीट का कन्फ र्मेशन दिया जाएगा।

दस्तावेज में त्रुटि पाए जाने पर विद्यार्थियों को क्वेरी के माध्यम से सूचित किया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्होने जोसा काउंसलिंग में एनआईटी कॉलेजों के विकल्प भरे हैं, उन्हें स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी पू्रफ के तौर पर 12वीं बोर्ड का पास सर्टिफि केट या मार्कशीट स्कैन कर अपलोड करनी होगी। जिन विद्यार्थियों को प्रथम राउण्ड में कॉलेज का आवंटन नहीं हुआ है। उन्हें अगली काउंसलिंग का इंतजार करना होगा।

ओपन से हुआ पहला अलॉटमेंट
जोसा काउंसलिंग के दौरान प्रथम राउण्ड के सीट आवंटन में सभी विद्यार्थियों को उनकी भरी हुई कॉलेज प्राथमिकता सूची में से कॉलेज सीट का आवंटन सर्वप्रथम ओपन रैंक के आधार पर किया गया है। ओपन से सीट नहीं मिलने की स्थिति में उनकी कैटेगिरी रैंक के आधार पर सीट का आवंटन किया गया है।

इस वर्ष जोसा काउंसलिंग में लड़कियों को सुपर न्यूमेरेरी सीटें मिलाकर 20 प्रतिशत फीमेल पूल से सीटें आवंटित की गई। इससे पीछे की रैंक वाली लड़कियों को भी अपने द्वारा भरी हुई कॉलेज ब्रांच वरीयता सूची के अनुसार शीर्ष आईआईटी-एनआईटी की कोर ब्रांचों को चुनने का अवसर प्राप्त हुआ है।

इन विद्यार्थियों को देनी होगी अंडरटेकिंग
ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने जेईई मेन व एडवांस आवेदन के दौरान अपनी कैटेगिरी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस भरी हुई है, लेकिन विद्यार्थी 1 अप्रेल 2021 के बाद का प्रमाण पत्र देने के लिए सक्षम नहीं है तो उन्हें जनरल कैटेगिरी में जाने के लिए वेबसाइट पर दिए गए अंडरटेकिंग फॉर्मेट को अपलोड करना होगा। इन विद्यार्थियों की आवंटित सीट निरस्त कर दी जाएगी। इन्हें काउंसलिंग में आगे के राउण्ड में जनरल कैटेगिरी से सीट प्राप्त की जाएगी।