जयपुर एयरपोर्ट पर मजदूर के पास अंडरगारमेंट में मिला 73 लाख का सोना

0
19

जयपुर। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को कस्टम विभाग की टीम ने युवक को करीब डेढ़ किलोग्राम सोना लाते हुए पकड़ा है। इसकी करीब 73 लाख 1 हजार 664 रुपए आंकी गई है। युवक खाड़ी देश शारजाह में मजदूरी करता है। कस्टम विभाग ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। यह कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के निर्देशन में की गई।

असिस्टेंट कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि शारजाह से आई फ्लाइट में आए युवक चेकिंग के दौरान थोड़ा डरा हुआ सा दिख रहा था। उससे अलग से पूछताछ हुई। जांच की गई तो अंडर गारमेंट में बनाई पॉकेट और बेल्ट के नीचे 1502 ग्राम सोना बरामद हुआ। वह जोधपुर का रहने वाला है। शारजाह में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करता है।

शारजाह एयरपोर्ट पर ही एक युवक मिला था, जिसने ये पाउच और स्ट्रीप जयपुर पहुंचाने का ऑफर किया था। इसके बदले उसने टिकट का खर्च उठाने की बात कही। टिकट के पैसे बचाने के लिए युवक ने इतनी बड़ी रिस्क लेकर सोना लाना स्वीकार कर लिया। एयरपोर्ट के बाहर उसे ये पैकेट्स किसे देने थे, उसे वह नहीं पता। जिस व्यक्ति ने एयरपोर्ट पर यह पैकेट्स दिए थे, उसने कहा था कि एयरपोर्ट से बाहर आते ही पैकेट्स लेने वाला व्यक्ति पहचान लेगा।

4 घंटे तक भट्‌टी में प्रोसेस करने के बाद निकाला शुद्ध सोना
असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण ने बताया कि बेल्ट की स्ट्रिप के अलावा 5 पाउच अंडरगारमेंट के अंदर बनी जेब से बरामद हुए। इन पाउच में पेस्ट के फॉर्म में सोना मिला। यह सोना 1 किलो 800 ग्राम था। इसके बाद गोल्ड के पेस्ट को भट्‌टी पर गर्म करके प्रोसेस किया। 4 घंटे प्रोसेस करने के बाद शुद्ध सोना निकला, जिसका वजन 1502 ग्राम निकला।