JEE एडवांस्ड का रिजल्ट आज, फाइनल आंसर की भी जारी होगी

0
18

नई दिल्ली। JEE Advance 2021 Result: जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस 2021 का रिजल्ट 15 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर ऑनलाइन देख सकेंगे। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर ने 3 अक्टूबर 2021 को JEE एडवांस 2021 एग्जाम आयोजित की थी। आंसर-की 10 अक्टूबर 2021 को जारी की गई थी और छात्रों को ऑब्जेक्शन उठाने का भी मौका दिया गया था।

JEE एडवांस 2021 फाइनल आंसर की 15 अक्टूबर को परिणामों के साथ जारी की जाएगी। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे के आस-पास ही शुरू होगा। 16 अक्टूबर से IITs और NITs में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होगी और जोसा द्वारा आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर आयोजित की जाएगी।

जेईई एडवांस 2021 का रिजल्ट 15 अक्टूबर 2021 को सुबह 10 बजे तक घोषित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑफिशियल नोटिफिकेशन में रिजल्ट जारी करने का समय स्पेसिफाइड नहीं है। हालांकि, AAT के शुरू होने का समय मेंशन है। इस एग्जाम का रिजल्ट उम्मीदवारों को मेल नहीं किया जाएगा। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट चेक करें।

क्वालिफाइंग क्राइटेरिया
जेईई एडवांस 2021 को क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को तीन विषयों में से हर विषय में कम से कम 10% स्कोर करना होगा। फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ-साथ तीनों में कुल 35% मार्क्स होना चाहिए। इसी आधार पर छात्रों को क्वालिफाई किया जाएगा। इसके बाद क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।