3 जुलाई को होने वाली JEE Advanced परीक्षा स्थगित

0
692

कोलकाता। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है। हालांकि अब पिछले दिनों की अपेक्षा मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई हैं। वहीं इन परिस्थितियों की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं सहित जेईई मेन और नीट परीक्षाओं सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी लंबे समय से लटकी हुई हैं। इस बीच आइआइटी खड़गपुर ने जानकारी दी है कि 3 जुलाई को निर्धारित जेईई एडवांस देश में कोविड की स्थिति के कारण स्थगित कर दी गई है।

हालांकि अब मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जेईई मेन अप्रैल- मई परीक्षा का सेशन जुलाई-अगस्त में आयोजित किया जा सकता है। वहीं नीट की परीक्षा सितंबर में कराई जा सकती है। हालांकि इस संबंध में संबंधित एजेंसी या बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी की गई है।

ज्ञात हो कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुआई में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में फैसला लिया गया कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद नहीं होंगी। दिल्ली को छोड़कर ज्यादातर राज्यों ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने का सुझाव दिया है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों में पैदा हुए असमंजस को जल्द ही खत्म करेगी। एक जून या उससे पहले ही 12 वीं की परीक्षा, जेईई मेन और नीट परीक्षाओं को लेकर फैसला हो जाएगा और परीक्षा की तिथि जारी कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि 12 वीं की परीक्षाएं जुलाई में हो सकती हैं।

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा न कराने के पक्ष में खड़े दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को भले ही इस फैसले से कुछ फायदा नजर आ रहा हो, लेकिन भविष्य में इससे बच्चों के सामने कई चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं। खासकर, केंद्रीय मदद से संचालित होने वाले प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के प्रवेश में दिक्कत खड़ी हो सकती है, जहां उन्हें परीक्षा देकर आए छात्रों के मुकाबले कमतर आंका जा सकता है। ऐसे ही समस्या विदेशी संस्थानों के दाखिले में पैदा हो सकती है।