निवेशकों का धन लौटाने के लिए केंद्रीय स्तर पर प्रयास होंगे: बिरला

0
898

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरूवार को आदर्श को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी के प्रतिनधिमण्डल को आश्वासन दिया कि निवेशकों का धन लौटाने के लिए केंद्रीय स्तर पर प्रयास कर एक डेढ़ माह में कोई सकारात्मक समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा।

गुरूवार को आदर्श एडवाईजर्स वेलफेयर एसोसिएशन ट्रस्ट के प्रतिनिधिमण्डल ने बहादुर सिंह हाड़ा, ओमप्रकाश श्रीवास्तव, मोहन मुरारी सोनी ,सुरभि झामनानी आदि की अगुवाई में बिरला से उनके निवास स्थान पर भेंट कर ज्ञापन सौंपा और चर्चा की। हाड़ा ने बताया कि सरकार विश्व व्यापी महामारी कोरोना की त्रासदी में आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी के निवेशकों को देयराशि का भुगतान करावे एंव प्रशासक नियुक्त करें।

उन्होंने बिरला को बताया किआदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी (मल्टी स्टेट) के राजस्थान समेत देश के अनेक राज्यों में कारोबार बंद कर दिया है। देश में 807 शाखाओं के साथ अपने सदस्यों के मध्य लेनदेन का कार्य कर रही थी लेकिन किसी अनियमितता के कारण सोसायटी ने अपने कार्यालय बंद कर दिए। संचालकगण अनियमितताओं के आरोप में पिछले डेढ़ वर्षों से जेल में बंद है।

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव के कुछ संचालक जमानत पर छूट गए है। एसएफआईओ या न्यायालय की प्रक्रियाऐं काफी लम्बी और थकाऊ होने से कब राहत मिलेगी कुछ कहना संभव नहीं है। अपनी ही रकम क्यों उलझी रहे संकट के समय वापस मिल जाए तो राजस्थान समेत देश के ढाई लाख निवेशकों को न्याय मिलेगा।

निवेशकों का 8 हजार करोड़ रुपया हड़पा
कुछ निहीत स्वार्थी तत्वों के द्वारा षडयंत्र पूर्वक देश में 21 लाख निवेशकों का 8 हजार करोड़ रुपया हड़पा गया है। किसी की भी गलती से ये हुआ लेकिन निर्दोष निवेशकों की जिंदगीभर की गाढ़ी कमाई इस अनियोजन में बर्बाद हो गई। कोरोना महामारी के समय निवेशकों को अपनी फंसी हुई रकम वापस दिलावाने में सरकारी स्तर पर कोई रास्ता निकाल कर मदद की जाए।

केंद्रीय सहकारिता विभाग द्वारा सोसायटी पर लिक्विडेटर नियुक्त कर दिया है। निवेशकों का आग्रह है कि लिक्विीडेटर के स्थान पर प्रशासक नियुक्त किया जाए। प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि सरकार जांच के नाम पर जो भी कार्रवाई कर रही है करे, लेकिन सोसायटी के सीज किए खातों को खोलकर लोगों की देनदारी के लिए बोर्ड बना कर संचालक मंण्डल नियुक्त करे जिससे कि सोसायटी पुनः पूर्व की स्थिति में संचालित हो सके।