1 नवंबर से अब 60 दिन पहले ही बुक होगा रेल टिकट, रेलवे ने बदला रिजर्वेशन नियम

0
14

नई दिल्ली। Railways ticket reservation rules: यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कदम उठाता रहता है। अब रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। रेल से सफर करने वाले यात्री अब केवल 60 दिन पहले तक ही टिकट बुक कर सकेंगे।

आगामी एक नवंबर से रेल मंत्रालय द्वारा यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। अभी रेल यात्री 120 दिन पहले रेलगाड़ी की टिकट बुक कर सकते हैं। गुरुवार को रेल मंत्रालय की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है।

रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि आरक्षित टिकट लेने के लिए अभी यात्री 120 दिन पहले बुकिंग करते हैं, लेकिन आगामी 1 नवंबर से इसमें बदलाव किया जा रहा है और इस अवधि को घटाकर 60 दिन किया जा रहा है। इसका असर 31 अक्टूबर तक बुक की जाने वाली टिकटों पर नहीं पड़ेगा और यात्री 120 दिन पहले टिकट ले सकेंगे। यात्री उन टिकटों को भी कैंसल कर सकेंगे जिनके जाने में 60 दिन से अधिक समय बचा हुआ है।

दिन के समय चलने वाली गाड़ियां जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि पर इस नियम का कोई असर नहीं पड़ेगा। उनमें पहले की तरह ही समय सीमा जारी रहेगी। इसके अलावा फॉरेन टूरिस्ट्स गाड़ियों पर भी इस आदेश का असर नहीं होगा। उनमें 365 दिन पहले बुकिंग की जा सकती है।

टिकट बुक करा लिया अब क्या होगा
दिवाली-छठ जैसे त्योहारों की वजह से कई लोगों ने रिजर्वेशन शुरू होते ही अपने टिकट बुक करवा लिए होंगे। अगर आप भी इसी लिस्ट में हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, रेलवे के इस फैसले का असर 31 अक्टूबर तक बुक होने वाले टिकटों पर नहीं पड़ेगा। यानी कि इस महीने के आखिरी तक चार महीने तक के टिकट बुक करवाए जा सकेंगे, लेकिन एक नवंबर से सिर्फ 60 दिनों तक के ही टिकट बुक हो सकेंगे।