एडीबी ने भारत की विकास दर 7 फीसदी पर बरकरार रखी, तेजी से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था

0
7

नई दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (ADB) ने फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान 7 प्रतिशत पर स्थिर रखा है। ADB ने कहा कि बेहतर एग्रीकल्चर प्रोडक्शन और गवर्नमेंट के बढ़ते खर्च से आने वाले महीनों में इकनॉमिक एक्टिविटी में तेजी देखने को मिलेगी।

सितंबर में जारी ‘एशियाई विकास परिदृश्य (ADO)’ रिपोर्ट में ADB ने कहा कि इस फाइनेंशियल ईयर में एक्सपोर्ट पहले के अनुमान से ज्यादा रहेगा, जिसमें खासतौर पर सर्विस एक्सपोर्ट्स का बड़ा योगदान होगा। हालांकि, अगले फाइनेंशियल ईयर 2025-26 में गुड्स एक्सपोर्ट ग्रोथ थोड़ी स्लो रह सकती है।

ADB का अनुमान है कि फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में भारत की GDP ग्रोथ 7 प्रतिशत रहेगी, जबकि 2025-26 में यह 7.2 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। यह आंकड़े ADB के अप्रैल 2024 के पूर्वानुमानों के अनुसार हैं। इस दौरान, भारत की इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स मजबूत बने रहेंगे।

ADB की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में सर्विस एक्सपोर्ट्स में वृद्धि देखने को मिलेगी, जबकि गुड्स एक्सपोर्ट थोड़ा धीमा हो सकता है। प्राइवेट कंजम्प्शन में भी सुधार की उम्मीद है, खासकर एग्रीकल्चर से प्रेरित रूरल डिमांड और पहले से ही मजबूत अर्बन डिमांड की वजह से।

इनफ्लेशन और जॉब्स पर फोकस
चालू फाइनेंशियल ईयर में इनफ्लेशन, खासकर फूड प्राइसेज में बढ़त की संभावना है, लेकिन अगले साल इसमें कमी आने की उम्मीद है। इसके साथ ही लेबर और जॉब्स से जुड़ी नीतियों से रोजगार के नए मौके पैदा हो सकते हैं, जिससे इंडस्ट्री और सर्विस सेक्टर का परफॉर्मेंस मजबूत बना रहेगा।