टेक्नो कंपनी का आ रहा है 3 बार फोल्ड होने वाला फोन, लैपटॉप की तरह कर सकेंगे यूज

0
7

नई दिल्ली। टेक्नो कम्पनी ने अपना तीन बार फोल्ड होने वाला फोन पेश कर दिया है। दरअसल, टेक्नो ने Tecno Phantom Ultimate 2 को बुधवार को IFA बर्लिन में एक ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया। जैसा कि नाम से पता चलता है, फोन में डुअल-हिंज मैकेनिज्म का उपयोग करते हुए ट्रिपल फोल्डेबल स्क्रीन है।

इसे टेक्नो फैंटम अल्टीमेट के सक्सेसर के रूप में पेश किया गया है, जो एक रोलेबल स्मार्टफोन कॉन्सेप्ट है, जिसे कंपनी ने फरवरी में बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 में पेश किया था। नए ट्राई फोल्ड फोन में फोल्ड होने पर एक कॉम्पैक्ट कैंडी बार फॉर्म फैक्टर मिलता है, जिसमें अनफोल्ड होने पर न्यूनतम क्रीज के साथ 10 इंच का बड़ा इनर डिस्प्ले मिलता है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि यह फोन बाजार में आएगा या नहीं।

टेक्नो के अनुसार, फैंटम अल्टीमेट 2 में 6.48 इंच का कवर डिस्प्ले और 1620×2880 पिक्सेल रिजॉल्यूशन वाला 10 इंच का बड़ा LTPO OLED इनर डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले में 4:3 आस्पेक्ट रेशियो है। कंपनी का यह भी दावा है कि यह बाजार में पहला ऐसा फोल्डेबल फोन है, जो टच और डिस्प्ले ड्राइवर इंटीग्रेशन (TDDI) टेक्नोलॉजी से लैस है, जिसमें सिंगल चिप में डिस्प्ले ड्राइवर और टच सेंसर लगे होते हैं। यह इनोवेशन फोन के टच रिस्पॉन्स को बेहतर बनाता है और स्क्रीन हॉवरिंग फीचर की भी अनुमति देता है।

बड़े साइज का डिस्प्ले होने के बावजूद यह काफी पतला है। फोन की मोटाई फोल्ड होने पर 11 एमएम हो जाती है, जो बाजार में मौजूद अन्य बुक-स्टाइल फोल्डेबल स्मार्टफोन जैसे कि गूगल पिक्सेल 9 प्रो फोल्ड (10.5 एमएम) के समान है, जबकि इसमें एक एडिशनल फोल्डेबल स्क्रीन मिलती है। दिलचस्प बात यह है कि यह सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 से भी पतला है, जिसकी मोटाई फोल्ड होने पर 12.1 एमएम है।

अलग-अलग तरह से कर सकते हैं यूज
टेक्नो फैंटम अल्टीमेट 2 में डुअल-हिंज मैकेनिज्म भी है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे 3,00,000 बार फोल्ड और अनफोल्ड करके टेस्ट किया गया है। इतनी ही नहीं, स्मार्टफोन में अल्ट्रा-स्लिम बैटरी भी है, जिसकी मोटाई सिर्फ 0.25 एमएम है। टेक्नो ने इसे यूज करने के अलग-अलग तरीके भी बताए हैं।

जिसमें लैपटॉप मोड शामिल है, जिसमें स्क्रीन का निचला आधा हिस्सा नोट लेने के लिए कीबोर्ड में बदल जाता है, और एक टेंट मोड भी शामिल है, जो लाइव ट्रांसलेशन के साथ आमने-सामने बातचीत के लिए डिस्प्ले को विपरीत दिशाओं में दो बराबर भागों में रखता है।

इसके अलावा, 10 इंच की बड़ी स्क्रीन में मल्टी-विंडो मोड का सपोर्ट भी मिलता है, जिससे उपयोगकर्ता एक साथ तीन या अधिक ऐप्स चला सकते हैं, जिससे मल्टीटास्किंग ज्यादा आसान हो जाती है।

अगले महीने आ रहा हुवावे ट्राई फोल्ड फोन
फिलहाल कंपनी ने ट्राई-फोल्ड फोन के कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है और कंपनी ने यह नहीं बताया है कि फोन का प्रोडक्शन कब से शुरू होगा। कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन आमतौर पर कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता और टेक्नोलॉजी को दिखाने के लिए पेश किए जाते हैं। हालांकि, हुवावे का ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन जल्द ही बाजार में आने वाला है। कंपनी अक्टूबर में होने वाले इवेंट में इस तरह के फोन को लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बनने की तैयारी में है।