Gold Silver Price: चांदी के भाव गिरे, सोना पूर्व स्तर पर, जानिए आज की कीमतें

0
6

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: नई विदेशी बाजारों में कमजोरी के रुख के बावजूद छिटपुट सौदों के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 74,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी।

हालांकि, चांदी की कीमत 400 रुपये की गिरावट के साथ 87,800 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। मंगलवार को पिछले सत्र में चांदी 88,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव भी 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर अपरिवर्तित रहा।

व्यापारियों ने चांदी की कीमत में गिरावट का कारण औद्योगिक इकाइयों की कमजोर मांग और वैश्विक प्रभाव को बताया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स सोना 10.70 डॉलर प्रति औंस या 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,542.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘बुधवार को यूरोपीय कारोबारी घंटों के दौरान सोने की कीमतें थोड़ी कम रहीं, क्योंकि अमेरिकी डॉलर में उछाल आया।’’

कोटक सिक्योरिटीज में जिंस शोध की एवीपी कायनात चैनवाला के अनुसार, कॉमेक्स सोना 2,500 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रहा है, जिसे एफओएमसी बैठक के ब्योरे से समर्थन मिला है।

चैनवाला ने कहा कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, विशेष रूप से बढ़ते इजरायल-हिजबुल्लाह संघर्ष ने भी सुरक्षित-संपत्ति के रूप में सोने की कीमतों को मजबूत किया है। वैश्विक बाजारों में चांदी भी 29.93 डॉलर प्रति औंस के नीचे दाम पर बोली गई।