हितकारी विद्यालय सहकारी समिति के सदस्यों को मिलेगा 25 % लाभांश

1829

कोटा। श्री हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति लि. कोटा की आम सभा माहेश्वरी भवन झालावाड रोड पर सम्पन्न हुई। सभा में वार्षिक लेखों का अवलोकन प्रस्तुत करने के साथ सदस्यों को 25 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की गई। साथ ही 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कर्मचारी सभा नंबर 108 के अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला ने देश के विकास का आधार सहकारिता को बताते हुए कहा कि यदि देश को विकास के पथ पर आगे बढाना है, तो सहकारिता को अपनाने की जरूरत है। सहकारिता एक मिशन है और छोटे समूह बनाकर हम बड़े से बड़े कामों को अंजाम दे सकते हैं।

हितकारी का 285 करोड़ का टर्नओवर
नागरिक सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने हितकारी समिति के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां मकान ऋण से लेकर गोल्ड लोन तक की सुविधा उपलब्घ है और संस्था अपने सदस्यों के साथ मिलकर नये कीर्तिमान बना रही है। सहकारिता के क्षेत्र में महिला बी.एड.काॅलेज एवं आंगनबाड़ी प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करने वाली राजस्थान की एक मात्र यह स्वायत्तशाषी संस्था है । जिसे गत 24 वर्षों की भांति इस वर्ष भी ‘अ’ श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है। बिरला ने कहा कि संस्था का टर्नओवर 285 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, जो संस्था के प्रगति का घोतक है।

विधायक कल्पना देवी ने संस्था को सर्वजन हितार्थ बताते हुए कहा कि इसका मेम्बर कोई भी सदस्य बन सकता है। संस्था शिक्षा का कार्य कर रही है। शिक्षा हमारे जीवन में अंधेरे को समाप्त कर उजाला लाती है। ऐसे में यह समिति प्रशंसा की पात्र है और अध्यक्ष सूरज बिरला का नेतृत्व में आगे बढ़ती जा रही है।

अध्यक्ष सूरज बिरला ने कहा कि संस्था अपने सदस्यों को सोने के जेवर, एन.एस.सी./ किसान विकास पत्र/ एल.आई.सी. पाॅलिसी एवं मकान की जमानत पर 10 प्रतिशत की दर से एवं मकान निर्माण पर 9 प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध कराती है। जमाओं पर 7 प्रतिशत ब्याज देती है। संस्था की कार्यशील पूंजी 142 करोड है।

वार्षिक टर्नओवर 285 करोड कुल ऋण 47.07 करोड एवं विभिन्न बैंको में 69.70 करोड की राशि विनियोजित कर रखी है आगामी वर्ष में 10 करोड रूपये का अतिरिक्त ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया हैं। संस्था ने वर्ष 2018-2019 में 28 करोड का ऋण वितरण किया है। संचालन मंत्री चंद्र मोहन शर्मा ने किया।

उन्होंने सभा में वार्षिक प्रतिवेदन पढकर सुनाया, जिसे सभा ने अनुमोदित किया। प्रोत्साहन राशि 16 प्रतिशत एवं लाभांश 9 प्रतिशत वितरण की स्वीकृति को सभा से अनुमोदित करवाया।कार्यक्रम में कोटा उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, महापौर महेश विजय, अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्याम लाल मीणा सहित समिति के सैंकड़ों सदस्य एवं शहर के गणमान्य उपस्थित रहे।