शॉर्ट फिल्म ‘वीरांगना’ को बेस्ट मूवी का अवार्ड

1992

कोटा। एलन गुरुकृपा प्रोडक्शन द्वारा बनाई गई शॉर्ट फिल्म ‘वीरांगना’ को 28 सितम्बर को जयपुर के मान पैलेस में आयोजित सातवें राजस्थान फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट मूवी का अवार्ड दिया गया है। फिल्म को पांच विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया है। यह अवार्ड राजस्थान के कला एवं संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने प्रदान किए।

इसके अलावा बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड संजय निर्वाण, बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिनोली नंदवाना, बेस्ट सिनेमेटोग्राफर का अवार्ड विश्वेन्द्र सोलंकी एवं बेस्ट नेगेटिव कैरेक्टर का अवार्ड लता शुक्ला को दिया गया। गौरतलब है कि राजस्थान फिल्म फेस्टिवल के लिए शॉर्ट मूवी वीरांगना को 8 अलग-अलग श्रेणियों में नामांकित किया गया था। जिसमें पांच श्रेणियों में पुरस्कार के लिए इस फिल्म को चयनित किया गया। गुरूकृपा प्रोडक्शन हाउस द्वारा यह फिल्म 15 अगस्त 2019 को रिलीज की गई थी।

कार्यक्रम का संचालन हिन्दी फिल्म अभिनेता श्रेयस तलपड़े ने किया। इसके अलावा कार्यक्रम में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शक्ति कपूर, सतीश कौशिक, एक्टर-डायरेक्टर राजेश पुरी एवं फिल्म समीक्षक कोमल नाहटा समेत प्रादेशिक फिल्मों के निदेशक एवं निर्देशक भी मौजूद थे।

यह है वीरांगना की कहानी
वीरांगना शॉर्ट फिल्म एक ऐसी महिला की कहानी है जिसका पति देश सेवा में जंग लड़ते हुए शहीद हो जाता है और इसके बाद परिवार उसे आगे पढ़ने की आजादी नहीं देते। महिला घर का विरोध करते हुए पढ़ाई करती है, मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करती है और फिर मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर डॉक्टर बनती है। इसके बाद किस तरह परिवार से पुनः सामना होता है और कैसे परिवार महिला पर गर्व करता है। इसे बहुत ही बेहतर तरीके से दर्शाया गया है। वीरांगना की पूरी शूटिंग कोटा व दरा के लोकेशन्स पर की गई है।