राजस्थान में 16 से 18 मार्च तक फिर भारी वर्षा और ओले गिरने की संभावना

0
213

जयपुर। बेमौसम बारिश एक बार फिर राजस्थान में किसानों की परेशानी बढ़ा सकती है। मौसम विभाग ने 16 से 18 मार्च तक भारी वर्षा के साथ कहीं-कहीं तेज हवा चलने और कुछ स्थानों पर ओले की गिरने की चेतावनी जारी की है। राज्य के 8 जिलों में 16 मार्च को बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में जिन किसानों की कटी हुई फसलें खेतों या मंडियों में खुले में रखी है, मौसम उनकी परेशानी बढ़ाएगा।

मौसम केंद्र जयपुर के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया- वर्तमान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का इफेक्ट है, वह कमजोर है। राजस्थान में बुधवार को अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि दोपहर बाद या देर शाम तक एक नया वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) एक्टिव होना शुरू होगा।

इस बार इस सिस्टम के काफी प्रभावशाली रहने की उम्मीद है। इस सिस्टम से दक्षिण राजस्थान से बारिश की शुरुआत होगी और अगले दो दिन(17-18 मार्च) इसका असर मध्य, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है। 16 से 18 मार्च तक राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्य दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, कई स्थानों पर बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं ओले गिरने की भी आशंका है।

16 मार्च को इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम केंद्र जयपुर ने 16 मार्च से राजस्थान के दक्षिणी हिस्से उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ के हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके बाद 17-18 मार्च को ये सिस्टम और ज्यादा प्रभावशाली हो जाएगा, जिससे ये कोटा, अजमेर, जोधपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में बारिश करेगा।

4-5 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा तापमान
राजस्थान में मौसम के इस बदलाव के बाद कई शहरों में तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी। अभी कई शहरों में रात और दिन का तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गए हैं।