राजस्थान में ब्रह्मा जी और सांवलिया सेठ के आज से दर्शन शुरू

0
1285
Seth Sanwariya temple in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान सरकार की नई गाइडलाइंस में सभी धार्मिक स्थलों को शाम 4 बजे तक खाेलने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में कई धार्मिक स्थल सोमवार से खुल जाएंगे, जबकि कुछ पर अभी फैसला होना बाकी है।

बता दें कि पुष्कर का ब्रह्मा मंदिर और सांवलिया सेठ के द्वारा सोमवार से खुल जाएंगे। जबकि खाटूश्याम, जीणमाता, सालासर बालाजी, मेंहदीपुर बालाजी और ऋषभदेव मंदिर के लिए भक्तों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। ऋषभदेव मंदिर 31 जुलाई तक बंद रहेगा। जबकि सालासर बालाजी मंदिर प्रशासन के साथ बैठक व कमेटी के निरीक्षण के बाद 1 जुलाई से खुल सकता है।

ऋषभदेव मंदिर: 31 जुलाई तक द्वार बंद रहेंगे। श्रद्धालु वेबसाइट https:www.rishabhdeo.org पर ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं। इस साल 27 मार्च से इस मंदिर के पट बंद हैं।

ब्रह्मा मंदिर: 73 दिन बाद आज से खुल जाएगा। मंदिर सुबह 5 बजे मंगला आरती के साथ खुलेगा तथा दोपहर 1.30 से 3 बजे तक विश्राम के दौरान बंद रहेगा। फिर 3 से शाम 4 बजे तक मंदिर खुला रहेगा। 4 बजे बाद मंदिर में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक रहेगी। यह 16 अप्रैल को बंद हुआ था।

सालासर मंदिर:सालासर सहित जिले के बड़े धार्मिक स्थलों में फिलहाल दर्शन नहीं हो सकेंगे। एक जुलाई से यह मंदिर खुलने की उम्मीद है।

सांवलिया सेठ: यहां सोमवार से दर्शन शुरू हो जाएंगे। श्रद्धालु सुबह मंगला आरती से लेकर शाम 4 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से पहले वैक्सीनेशन का प्रमाण-पत्र दिखाना जरूरी होगा। साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी।