मोदी ने किया भीम आधार प्लेटफॉर्म लॉन्च, क्या है खास

730
कोटा  ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मर्चेंट्स के लिए BHIM-Aadhaar प्लैटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। अब तक BHIM ऐप को फंड ट्रांसफर के लिए ही इस्तेमाल कर सकते थे मगर अब इसकी मदद से दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में पेमेंट भी की जा सकेगी। बायोमीट्रिक आधारित यह पेमेंट सिस्टम अंगूठे के इंप्रेशन के आधार पर पेमेंट करने की सुविधा देता है। इस ऐप की मदद से वे लोग भी कैशलेस ट्रांजैक्शंस कर सकते हैं, जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है।
मर्चेंट्स के लिए लाया गया यह आधार
पे पेमेंट प्लैटफॉर्म, जो ग्राहकों के लिए भी फायदेमंद है…सबसे पहली बात तो यह है कि BHIMAadhaar कोई अलग नया ऐप नहीं है बल्कि एक प्लैटफॉर्म है। इस मर्चेंट पेमेंट प्लैटफॉर्म को BHIM App के अंदर ही ऐड किया गया है। कई बैंक पहले ही ‘आधार पे’ वाले अपने खास ऐप लॉन्च कर चुके हैं। अब इस प्लैटफॉर्म को BHIM App के अंदर इंटिग्रेट किया गया है। अगर आपको BHIM ऐप में यह ऑप्शन नहीं दिख रहा तो उसे अपडेट करें।
क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड फीस का अंत
BHIMAadhaar का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मर्चेंट्स को इसके लिए MDR नहीं देना होगा। MDR या मर्चेंट डिस्काउंट रेट बैंकों द्वारा लिया जाने वाला वह चार्ज होता है जिसे मर्चेंट्स से क्रेडिट या डेबिट कार्ड सर्विस मुहैया करवाने के बदले लिया जाता है।
स्मार्टफोन के बिना कैशलेस ट्रांजैक्शंस
Aadhaar Pay दरसअल आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) का मर्चेंट वर्जन है। इससे उन लोगों को फायदा होगा जिनके पास डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलिट या मोबाइल फोन नहीं हैं। इस प्लैटफॉर्म का फायदा यह है कि ग्राहकों को पेमेंट्स के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। इससे अन्य पेमेंट ऐप्स या POS मशीनों की भी जरूरत नहीं रहेगी।
बैंक खातों से आधार का जुड़ा होना जरूरी
पेमेंट करने के लिए यूजर्स को पासवर्ड या ऐप की जरूरत नहीं होती है मगर उनका आधार नंबर उनके बैंक खातों से जुड़ा होना चाहिए। ऐसा होने पर ही पेमेंट की जा सकती है।
ऐसे करेगा काम
मर्चेंट्स को गूगल प्ले स्टोर से BHIM ऐप डाउनलोड करना होगा। इसमें उन्हें मेन्यु में जाकर I am A Merchant पर जाकर डीटेल्स डालनी होंगी। फोन के साथ उन्हें एक बायोमीट्रिक स्कैनर जोड़ना होगा और उसे ऐप से लिंक करना होगा।
जब किसी ग्राहक को पेमेंट करनी होगी तो उसे सिर्फ अपना आधार नंबर ऐप पर डालना होगा और उस बैंक को चुनना होगा जिसके खाते से पेमेंट करनी है। इसके बाद बायोमीट्रिक स्कैनर फिंगरप्रिंट को स्कैनर करके वेरिफिकेशन करेगा।