माहेश्वरी समाज ने प्रतिभा पलायन और तलाक के बढते केसेज पर जताई चिंता

68

पूर्वी राजस्थान प्रदेश व कोटा जिला माहेश्वरी सभा की बैठक

कोटा। राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा व कोटा जिला माहेश्वरी सभा द्वितीय के कार्यकारी मण्डल की बैठक शनिवार को माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में आयोजित की गई। इस अवसर पर उपसभापति राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि समाज की ताकत एकजुटता है। समाज की इकाइयों को एकजुट होकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक अपनी मदद पहुंचानी चाहिए। उन्होंने कहा​ कि एकता कायम रखकर ही हम प्रगति कर सकते हैं।

बिरला ने संयुक्त परिवार की परम्परा पर जोर देते हुए उसका महत्व बताया। बिरला ने प्रतिभा पलायन पर चिंता व्यक्त करते हुए अपने व्यवसाय से जुडने की बात कही। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को विदेश में नौकरी करने से अच्छा स्वदेश मे करोबार करवाना है।

बिरला ने समाज में बढते तलाक पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि समाज की महिला व पुरुषों में सहनशाक्ति का अभाव हो चुका है। इसलिए रिश्तों की डोर कमजेार हो रही है। उन्होने कहा​ कि महासभा ने इसके लिए चेतना लहर कार्यक्रम का संचालन किया है, जिससे परिवारों को टूटने से बचाया जा सके।

इससे पूर्व बैठक में आर्थिक सर्वेक्षण, माहेश्वरी सम्पर्क पोर्टल के लिए जनगणना को पूरा करवाना व समाज की दिशा व दशा पर चर्चा हुई। अध्यक्ष महेश चंद अजमेरा तथा जिला अध्यक्ष सुरेश काबरा ने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग के माहेश्वरी बंधुओं को समाज की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवा कर लाभान्वित करना था।

राजेश बिरला का किया अभिनन्दन
इस दौरान मुख्य अ​तिथि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के उपसभापति (पश्चिमांचल) राजेश कृष्ण बिरला का पूर्वी व जिला सदस्यों ने जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न संस्थाओं में अध्यक्ष बनने पर सम्मान किया। जिला अध्यक्ष सुरेश काबरा, बूंदी जिला अध्यक्ष चंदभान लाठी, बारां जिला अध्यक्ष बनवारी माहेश्वरी व झालावाड़ जिला अध्यक्ष बसंत कासट ने प्रतिवेदन से योजनाओं की जानकारी दी।

प्री-वेडिंग फोटो शूट का विरोध
पूर्वी राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष महेश चंद अजमेरा ने अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा के 30वें सत्र की द्वितीय कार्यसमिति की बैठक के पत्रानुसार अपने विचार व प्रदेश के कार्यों की व्याख्या की। अजमेरा ने बताया कि पूर्वी प्रदेश में सख्ती के साथ प्री- वेडिंग फोटो शूट का विरोध किया गया था, जिसे शत प्रतिशत लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि समाज द्वारा शादी में 18 से 20 व्यंजन पर छूट दे रखी है, जिसे पूर्वी राजस्थान में बखूबी निभाया है।

आईएएस के लिए प्रयासरत बच्चों की मदद
पंचायत अध्यक्ष केजी जाखेटिया ने महासभा के मिशन आईएएस के बारे में बताते हुए कहा कि जो योग्य बच्चे आईएएस के लिए प्रयासरत हैं उनको हरसंभव मदद महासभा की ओर से ​दी जाएगाी। जिला अध्यक्ष सुरेश काबरा ने सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से सभी जिलों को जनगणना पूरी करने के लिए आव्हान किया। आशा माहेश्वरी ने तेजस्वनी योजना के माध्यम से लव जिहाद व चेतना लहर योजना से 15 से 20 वर्ष की टूटती शादी को जोड़ने के लिए महासभा के प्रयासों की जानकारी दी।

इन्होंने बढ़ाई मंच की शोभा
अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की निर्वतमान राष्ट्रीय अध्यक्ष आशा माहेश्वरी व प्रदेश संगठन मंत्री नीलम तापडिया, महासभा कार्य समिति सदस्य घनश्याम लाठी, पंचायत अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जाखेटिया, मंत्री रामचरण धूत, कोटा जिला मंत्री ओमप्रकाश गट्टानी, बूंदी जिला अध्यक्ष बनवारी माहेश्वरी, झालावाड मंत्री संदीप काग्या व प्रदेश युवा संगठन सचिव नवरतन कहालिया मंचासीन रहे। सम्मेलन के प्रायोजक श्री माहेश्वरी पंचायत कोटा रही। अंत में आभार प्रदेश सचिव आनंद राठी ने दिया।