मजदूर का बेटा लेखराज लिखेगा अब अपना भाग्य, जानिए कैसे

1349

कोटा। प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में कोटा को ‘शिक्षा की काशी‘ का अलंकरण दिया है। इस काशी में अनेक छात्रों का भविष्य संवरता आया है। इस बार एक ऐसे विद्यार्थी का जीवन संवारा है, जिसका परिवार मूलभूत जरूरतों के लिए ही संघर्ष कर रहा है। बदलाव की यह कहानी है झालावाड़ जिले के मनोहरथाना में पिंडोला पंचायत समिति के मोग्याबेह भीलान गांव के परिवार के लेखराज भील की। 150 घरों के इस गांव से लेखराज पहला इंजीनियर बनने जा रहा है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के छात्र लेखराज के पिता मांगीलाल भील एवं मां सरदारी बाई निरक्षर हैं। उन्हें यह तक नहीं पता कि इंजीनियर क्या होता है। दोनों नरेगा में मजदूरी करते हैं। नरेगा मजदूरी के अलावा अन्य दिनों मांगीलाल मजदूरी करते हैं।

लेखराज ने जेईई-मेंस में कैटेगिरी रैंक 10740 प्राप्त की है और एनआईटी से इंजीनियरिंग करने की इच्छा रखता है। एलन ने लेखराज का चयन गुदड़ी के लाल स्कीम के तहत किया है, जिसे आगामी चार वर्ष बीटेक करने तक प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी।

स्कूल के शिक्षक लेकर आए एलन
लेखराज पढ़ाई में होशियार था लेकिन उसे अपने कॅरियर को लेकर कुछ पता नहीं था, जेईई भी नहीं जानता था। 8वीं बोर्ड में जिला मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त किया, वर्ष 2017 में राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय खाताखेड़ी में पढ़ते हुए 93.83 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। शिक्षकों ने परिजनों से बात की तो उन्होंने पैसे नहीं होने की बात कही।

ऐसे में कुछ टीचर्स मिलकर लेखराज को कोटा लाए और यहां एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में मिले। यहां निदेशक नवीन माहेश्वरी से बातचीत के बाद लेखराज को निशुल्क प्रवेश दिया गया। साथ-साथ आवास व भोजन की व्यवस्था भी निशुल्क की गई।

इस बात पर शिक्षकों ने कहा कि लेखराज की प्रतिभा को देखते हुए यह प्रयास किया था, जिसका सम्मान एलन द्वारा रखा गया। लेखराज ने दो साल तक कोटा में रहकर पढ़ाई की। यहां चार महीने पढ़ने के बाद उसे जानकारी हुई कि वो जेईई की तैयारी कर रहा है और इससे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

12 किलोमीटर पैदल आता-जाता था
लेखराज की पढ़ाई में रूचि थी। 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई गांव से 6 किलोमीटर दूर स्थित सरकारी स्कूल में जाकर की। रोजाना 12 किलोमीटर आना-जाना पड़ता था। स्कूल में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक उपलब्ध नहीं थे। फिर भी लेखराज ने खुद पढ़ाई की और 93.83 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। गांव में मात्र 150 घरों की आदिवासी भीलों की बस्ती है। बिजली भी बहुत कम आती है। कच्चा मकान है।

दो साल पहले सरकारी योजना के तहत घर में शौचालय बनवाया है। गांव के अधिकांश युवा मजदूरी एवं अन्य काम करते हैं। लेखराज के पिता को अभी तक यह नहीं पता कि इंजीनियर क्या होता है और उनके बेटे को किस परीक्षा में सफलता मिली है। इंजीनियर बनकर आने के बाद लेखराज परिवार की स्थिति में सुधार लाना चाहता है। लेखराज सहित चार भाई-बहिन है। दो की शादी हो चुकी है।

प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी
निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए एलन द्वारा हर स्तर पर समर्थन किया जाता है। लेखराज की प्रतिभा को देखते हुए शिक्षकों ने जो प्रयास किया, वो भी सराहनीय है। एलन द्वारा गुदड़ी के लाल स्कीम के तहत लेखराज को आगामी चार वर्ष बीटेक की पढ़ाई करने तक प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी। – नवीन माहेश्वरी, निदेशक, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट