भारतीय आजादी का जश्न अमेरिका के बोस्टन में मनेगा, 220 फुट लंबा ध्वज फहराएंगे

0
163

वाशिंगटन। Azadi ka Amrit Mahotsav: अमेरिका के बोस्टन शहर में भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न खास ढंग से मनाया जाएगा। इसमें 32 देश भाग लेंगे और शहर पर एक विमान से 220 फुट लंबा भारत-अमेरिका का ध्वज फहराया जाएगा।

‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए)- न्यू इंग्लैंड’ के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा कि इस साल, भारत की आजादी के जश्न समारोह में कई चीजें पहली बार होंगी। मैसाचुसेट्स के गवर्नर चार्ली बेकर ने स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्षों को ‘भारत दिवस’ घोषित किया, जो 15 अगस्त को बोस्टन में इंडिया स्ट्रीट पर और इससे एक दिन पहले 14 अगस्त को रोड आइलैंड में स्टेट हाउस में मनाया जाएगा।

इस मौके पर परेड में ग्रैंड मार्शल के तौर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर आरपी सिंह मौजूद रह सकते हैं। एफआईए न्यू इंग्लैंड ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बैनर तले भारत की आजादी के 75 वर्षों का जश्न मना रहा है।

पहली बार भाग ले रहे 32 देशों के लोग: एफआईए ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में पहली बार 32 देशों के लोग भारत दिवस परेड में शामिल होने जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर पहले से रिकॉर्ड किया गया एक संदेश भेजा है। गोयल ने अपने संदेश में कहा, भारत-अमेरिका संबंधों ने लंबा सफर तय किया है। आज हम स्वाभाविक साझेदार हैं। हम दोस्त हैं और हम बहुत महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। हमारी साझेदारी रणनीतिक, बहुत गहरी और महत्वपूर्ण आयामों वाली है।