कैंसर रोगियों को कोटा में मिल सकती है लीनियर एक्सीलरेटर से रेडिएशन की सुविधा

199

कोटा। कोटा में जल्द ही लीनियर एक्सीलरेटर से रेडियेशन की सुविधा मिल सकती है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा मेडिकल काॅलेज में लीनियर एक्सीलरेटर मशीन की स्थापना की रूपरेखा तैयार करने के लिए मुंबई के प्रसिद्ध टाटा मेमोरियल कैंसर हाॅस्पिटल की तीन सदस्यीय विशेषज्ञ टीम 10 अगस्त को कोटा आएगी।

कोटा सहित सम्पूर्ण संभाग में बड़ी संख्या में ऐसे कैंसर रोगी हैं जिन्हें उपचार की प्रक्रिया में रेडियेशन लेना होता है। इनमें से कई मरीज ऐसे हैं जिन्हें लीनियर एक्सीलरेटर मशीन से रेडियेशन देने की आवश्यकता होती है। संभाग के किसी भी सरकारी अस्पताल में इस मशीन से रेडियेशन की सुविधा नहीं है।

निजी अस्पताल में इसकी सुविधा है लेकिन उपचार का व्यय और मरीजों की संख्या अधिक होने के कारण प्रतीक्षा सूची लंबी होने के कारण सभी मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में मरीजों को बड़े शहरों के सरकारी अस्पतालों की ओर जाना पड़ता है, जिसमें भी उन्हें कई प्रकार की कठिनाई आती है।

कैंसर रोगियों की इस परेशानी को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा में लीनियर एक्सीलरेटर मशीन की स्थापना के लिए प्रयासरत थे। इसके लिए उनकी मुंबई के टाटा मेमोरियल कैंसर हाॅस्टिपटल में उच्च स्तर पर बात भी चल रही थी।

अब उनकी कौशिशों से लीनियर एक्सीलरेटर मशीन की स्थापना की रूपरेखा तैयार करने के लिए टाटा मेमोरियल कैंसर हाॅस्पिटल की एक तीन सदस्यीय विशेषज्ञ टीम 10 अगस्त को कोटा आएगी। इस टीम में टाटा मेमोरियल कैंसर हाॅस्पिटल के डीन प्रोजेक्ट्स डा. कैलाश शर्मा, ओंको सर्जन डा. दीपा नायर तथा रेडियेशन ओंकोलाॅजिस्ट डा. कृष्णात्री शामिल होंगे। यह तीनों मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डा. विजय सरदाना और कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. आरके तंवर के साथ चर्चा कर रिपोर्ट तैयार करेंगे।

जिला प्रशासन और टाटा मेमोरियल उठाएंगे खर्च
यदि प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिल जाती है तो जिला प्रशासन और लोकसभा अध्यक्ष बिरला की प्रेरणा से टाटा मेमोरियल अस्पताल इस मशीन की स्थापना का खर्च उठाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से आधी राशि डीएमएफटी फंड से उपलब्ध करवाई जाएगी। शेष राशि टाटा मेमोरियल की ओर से व्यय की जाएगी।