बैंकों में कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल, कामकाज रहेगा ठप्प

1639

कोटा। 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय के निर्णय का विरोध, बैंकिंग सुधार रोकने समेत विभिन्न मांगों को लेकर एआईबीईए एवं बेफी ने 22 अक्टूबर को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आव्हान किया है। हड़ताल के दौरान बैंकों में कामकाज पूरी तरह ठप्प रहेगा।

राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लॉयीज यूनियन के सचिव पदम पाटोदी ने बताया कि केंद्र सरकार भारतीय स्टेट बैंक में एसोसिएट बैंकों, बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक एवं विजया बैंक के विलय के पश्चात अब 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय की तैयारी में है। बैंक कर्मी संगठन इसके विरोध में है।

बैंक ग्राहकों पर अनावश्यक सेवा तथा दंडात्मक प्रभार लगा कर परेशान न करने, खराब ऋणों की वसूली सुनिश्चित करने तथा ऋण चूक कर्ताओं पर कठोर कार्यवाही करने, रोजगार एवं रोजगार सुरक्षा पर हमले रोकने तथा समुचित भर्ती करने की मांग को लेकर बैंक कर्मी संगठनों ने राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आव्हान किया है।

एआईबीईए के जनरल कौंसिल सदस्य ललित गुप्ता, राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लॉयीज यूनियन के जिलाध्यक्ष अशोक ढल, क्षेत्रीय सचिव डी एस साहू, एवं आरबी मालव तथा अन्य बैंक यूनियन पदाधिकारियों ने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में राष्ट्रीयकृत बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

बैंक राष्ट्रीयकरण के पश्चात कृषि एवं उद्योगों तथा रोजगार विस्तार, श्वेत क्रांति एवं दुग्ध क्रांति में योगदान दिया है। कई बैंक तो 100 वर्ष से भी ज्यादा समय से काम कर रहे हैं। बैंकों के एनपीए की वसूली के लिए कठोर कदम उठाने के बजाय सरकार इन बैंकों को बंद करने का आत्मघाती कदम उठा रही है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में किये विलय के भी कोई सकारात्मक नतीजे नहीं निकले हैं। पंजाब नेशनल बैंक नीरव मोदी जैसों को बैंक के साथ धोखाधड़ी से नहीं रोक पाया तो और बड़ा बैंक बन जाने के पश्चात इस प्रकार के खराब ऋणों पर निगरानी और भी मुश्किल हो जाएगी।

यूनियन बड़े बैंक के बजाय मजबूत बैंक चाहती है। सरकार बिगड़ती हुई अर्थव्यस्था से लोगों का ध्यान हटाने के लिए विलय जैसे कदम उठा रही है। बैंक कर्मी संगठन ने सरकार की कार्यवाही का विरोध करते हुए हड़ताल का आव्हान किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा पर होगा 22 को प्रदर्शन
यूनियन सचिव पदम पाटोदी ने बताया कि 22अक्टूबर हड़ताल के दिन बैंक कर्मी प्रातः 10 बजे बैंक ऑफ बड़ौदा की कोटड़ी पेट्रोल पंप के सामने स्थित झालावाड़ रोड़ शाखा के समक्ष एकत्रित होंगे तथा प्रदर्शन एवं सभा करेंगे। उन्होंने बैंक कर्मियों से हड़ताल को सफल बनाने की अपील की है।