भीम 2.0 कल लॉन्च होगा, ज्यादा भाषाओं का विकल्प मिलेगा

1064

नई दिल्ली। देश की डिजिटल भुगतान की रफ्तार लगातार तेजी से बढ़ रही है। इसकी लोकप्रियता के लाभ लेने के लिए सरकार ने इसके विस्तार की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार की ओर से सोमवार को भीम यूपीआई 2.0 ऐप लॉन्च करने जा रही है।

जानकारी के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद स्टार्टअप समिट इस नए ऐप को लॉन्च करेंगे। यह ऐप सोमवार से ही काम करना शुरू कर देगा। इस नए ऐप में ग्राहकों को लिए ज्यादा फीचर उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही देश के सभी लोगों को डिजिटल भुगतान से जोड़ने के लिए इस ऐप में ज्यादा भाषाएं शामिल की गई हैं। पुराने भीम यूपीआई ऐप में 13 भाषाओं में भुगतान की सुविधा मिलती है।

नए ऐप से दान भी कर सकेंगे
मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, नए भीम यूपीआई 2.0 ऐप में एक डोनेशन गेटवे भी जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए लोग अब भीम ऐप के जरिए दान भी कर सकेंगे। इसके अलावा नए ऐप में मर्चेंट की ओर से दिए जाने वाले ऑफर भी दिखाई देंगे।

2016 में लॉन्च हुआ था भीम ऐप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2016 में भीम ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप का संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। इस ऐप में अब तक 1 हजार करोड़ से ज्यादा ट्रांजेक्शन हो चुके हैं। देश में यूपीआई के जरिए सबसे ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन होते हैं।