सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन अब 31 तक

1160

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। पहले इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी। लेकिन अब इस स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे।

सीबीएसई द्वारा हाल ही में जारी एक सर्कुलर के मुताबिक, 12वीं के अध्ययन के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। 2018 में मिली स्कॉलरशिप को रिन्यू कराने के लिए भी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। रिन्यूअल के लिए हार्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 25 नवंबर, 2019 है। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन का लिंक सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है।

इस स्कीम के तहत सीबीएसई द्वारा उन बच्चियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है, जो अपने परिवार में एक मात्र लड़की है। इसके लिए 10वीं क्लास 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंकों के साथ पास होना जरूरी है। साथ ही 11वीं और 12वीं में अपनी पढ़ाई को जारी रखा हो। किसी एक साल के अंदर ही स्कॉलरशिप की राशि अलग-अलग होती है। यह स्कॉलरशिप उन सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को ही मिलेगी जहां की मासिक ट्युइशन फीस 1,500 रुपये से ज्यादा नहीं है।