फिर भीगेगा राजस्थान, इन जिलों में 5 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट

82

जयपुर। Rajasthan Rain Alert: राजस्‍थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। राज्य के पूर्वी हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्‍थान में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक और मानसूनी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण सूबे में एकबार फिर से जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं। सूबे में लगातार पांच अगस्त तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि को बांग्लादेश तट के पास उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक गहरे दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ने का अनुमान है।

इसके प्रभाव से आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के फिर से सक्रिय होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दो अगस्त को भरतपुर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि तीन-चार अगस्त को पूर्वी राजस्‍थान में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी। यही नहीं कोटा, जयपुर एवं भरतपुर संभाग में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की जाएगी। उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में पांच अगस्त को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि पांच अगस्त को भी सूबे कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां तेज होने का अनुमान है। इस दौरान पश्चिमी राजस्‍थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट जगहों पर मध्यम स्तर तक की बारिश देखी जा सकती है। वैसे अगले 24 घंटे के दौरान दौसा, करौली, जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझनूं, चुरू, धौलपुर, टौंक, बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।