नींद की समस्या और समाधान को लेकर सीएमई कोटा में कल

0
76

नींद की बीमारियों पर नई तकनीक से उपचार, समस्या और समाधान पर होगा मंथन

कोटा। स्लीप एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (एसईआरएस) के सहयोग से जायसवाल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड न्यूरो इंस्टीट्यूट और पुलमोएवा फाउंडेशन सोसायटी कोटा राजस्थान की ओर से कोटा में नींद की समस्या और समाधान को लेकर सीएमई रविवार को सुबह 11 से रात्रि 9 बजे तक मैनाल रेजीडेंसी कुन्हाडी में आयोजित की जा रही है। सीएमई में प्रदेश के कई वरिष्ठ चिकित्सक अपने व्याख्यान के माध्यम से नई तकनीक के साथ इस बीमारी का उपचार और अन्य विषयों पर मंथन करेंगे।

वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट और स्लीप फिजिशियन दक्षिण पूर्व राजस्थान में एनआईवी सेवाएं और स्लीप लैब शुरू करने वाले पहले व्यक्ति डॉ. केवल कृष्ण डंग ने बताया कि इस सेमिनार के माध्यम से देश विदेश में नींद को लेकर किए गए रिसर्च, नई तकनीक, बदलती जीवन शैली में नींद नहीं आने की समस्या, इसका उपचार और कई विषय पर चिकित्सक अपने विचार, अनुभव और नए शोध को यहां सांझा करेंगे। उन्होंने कहा कि कोटा संभाग के साथ जयपुर, उदयपुर, जोधपुर सहित राजस्थान के कई शहरों से विशेषज्ञ चिकित्सक यहां आएंगे।

वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट, ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डॉ. संजय जायसवाल ने बताया कि इस सीएमई के माध्यम से प्रदेश के चिकित्सकों को नई तकनीक जानने का अवसर मिलेगा वहीं जिस तरह से सामाजिक बदलाव हो रहा है, लोगों को नींद नहीं आ रही है । नींद नहीं आने से जो समस्याएं तेजी से लोगों में देखने को मिल रही है, खासकर के युवाओं में भी नींद की समस्याएं तेजी से देखने को मिल रही है।

मोबाइल का उपयोग तेजी से बढ रहा है, जिस कारण लोग नींद आने पर भी नहीं सौते और देर तक मोबाइल टीवी देखते हैं। उन्हें भी नींद की समस्या के साथ अन्य बीमारियां हो रही है। इन सभी विषयों को इस सीएमई में शामिल किया गया।

इनके होंगे व्याख्यान
डॉ. जायसवाल ने बताया कि इस सेमीनार में वरिष्ठ प्रोफेसर एचओडी न्यूरोलॉजी विभाग एवं पूर्व प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज, कोटा डॉ विजय सरदाना, अतिरिक्त प्राचार्य एवं सीनियर प्रोफेसर एवं एचओडी मनोचिकित्सक विभाग मेडिकल कॉलेज, कोटा डॉ. भरत सिंह शेखावत, डॉ. शिवानी स्वामी एचओडी पल्मोनरी विभाग, नारायणा अस्पताल, डॉ. रजनीश शर्मा राजस्थान में लेवल वन स्लीप लैब स्थापित करने वाले पहले व्यक्ति, प्रोफेसर डॉ. नवीन किशोरिया, स्लीप लैब एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर, डॉ. गौरव छाबड़ा एचओडी पल्मोनरी विभाग गीतांजलि मेडिकल कॉलेज उदयपुर, डॉ. केवल कृष्ण डंग वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट और स्लीप फिजिशियन दक्षिण पूर्व राजस्थान में एनआईवी सेवाएं और स्लीप लैब शुरू करने वाले पहले व्यक्ति, डॉ. विनोद दरिया मनोचिकित्सा प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज, कोटा, डॉ. जुजेर अली सलाहकार मनोचिकित्सक पूर्व अध्यक्ष भारतीय मनोरोग सोसायटी, डॉ. शिवराज शर्मा सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट जयपुर, डॉ विनीत जैन सलाहकार ईएनटी सर्जन महावीर ईएनटी अस्पताल, कोटा कार्यक्रम में अपना व्याख्यान देंगे।

ट्रेनिंग के लिए राजस्थान के कई शहरों से आएंगे चिकित्सक
डॉ. एस सान्याल व डॉ. जुजर अली ने बताया कि यह प्रदेश स्तरीय दूसरी सेमीनार है जो कोटा में आयोजित की जा रही है। इससे पूर्व जयपुर में एक सेमीनार आयोजित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस सेमिनार में कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड, इकलेरा, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, भवानी मंडी से चिकित्सक ट्रेनिंग के लिए आएंगे। ट्रेनिंग करने यहां आने वाले चिकित्सकों को नई तकनीक से उपचार, नींद की समस्या को कम करने के उपाए, देश विदेश में चल रहे शोध, नई दवाएं सहित कई तरह से उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।