देश भर में 15 फरवरी से सभी गाड़ियों के लिए FASTag जरूरी

    0
    885

    नई दिल्ली। रोड-ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्ट्री ने 15 फरवरी 2021 से सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग (FASTags) जरूरी कर दिया है। मिनिस्ट्री ने पहले ही इस संबंध में ऑर्डर दे दिया है। देश भर में टोल चार्जेज चुकाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम FASTag जरूरी होगा। नेशनल हाईवे के किसी भी टोल प्लाजा को क्रॉस करते समय इसकी जरूरत पड़ेगी। सरकार ने शुरुआत में सभी व्हीकल्स में फास्टैग के लिए 1 जनवरी 2021 की डेडलाइन तय की थी। टोल फी कलेक्ट करने के लिए हाइब्रिड लेन 15 फरवरी 2021 तक चालू रहेंगी।

    क्या है FASTag: FASTag स्टीकर आपकी कार की विंडशील्ड से अटैच होता है और इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। स्टीकर को कार की विंडशील्ड के अंदर लगाया जाता है और इसमें बार कोड होता है। RFID टेक्नोलॉजी को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिवेलप किया है। प्रत्येक टोल प्लाजा की क्रॉसिंग लेन पर फास्टैग रीडर्स लगाए गए हैं। जैसे ही आपका व्हीकल डिटेक्टर के पास से गुजरता है। RFID कोड को डिटेक्ट कर लिया जाता है और आपके मिनिमम प्रीपेड बैलेंस से जरूरी टोल अमाउंट को काट लिया जाता है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 10 फरवरी को कहा है कि FASTag वॉलेट में मिनिमम अमाउंट मेंटेन करना जरूरी नहीं है।

    कहां से खरीदें FASTag: FASTags को देश भर के टोल बूथ से खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, फास्टैग्स को Amazon.in और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, HDFC बैंक, Axis बैंक, ICICI बैंक, Kotak बैंक, Paytm पेमेंट्स बैंक और IDFC First बैंक समेत कई बैंकों से खरीद सकते हैं। इनमें से ज्यादातर बैंक उनके मोबाइल ऐप्स से FASTags खरीदने पर डिस्काउंट या एक्सक्लूसिव ऑफर्स और कैशबैक ऑफर कर रहे हैं। फास्टैग्स खरीदने के लिए गाड़ी के रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट्स के साथ आपकी आईडी की जरूरत पड़ती है।