देशभर में हाईवे पर भेल के साथ चार्जिंग स्टेशन लगाएगी EESL

1198

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने गुरुवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पूरे देश में पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ एक साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत विभिन्न हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि EESL और BHEL संयुक्त रुप से देश में ई-मोबिलिटी और इलेक्ट्रिक व्हीकल को तेजी से अपनाने की संभावनाओं पर काम करेंगे। यह कार्य देश में चल रहे नेशनल ई-मोबिलिटी कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। इस समझौते के तहत चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भेल इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी सेवाएं देगा जबकि EESL निवेश, ऑपरेशन और मेंटेनेंस से जुड़ा कार्य करेगी। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए उपयुक्त स्थानों की तलाश संयुक्त रूप से करेंगी।

ईवी को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग इंफ्रा जरूरी
EESL के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार का कहना है कि मोबिलिटी तेजी से बदल रही है और भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल की एडोप्ट करने का भविष्य काफी बेहतर है। उनका कहना है कि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल को तेजी से एडोप्ट करने के लिए सुमचित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन की स्थापना आम जनता के हित में है। इससे लोग भविष्य पर आधारित मोबिलिटी समाधान के जरिए आसानी से एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा कर सकेंगे।