डायबिटीज के कारण 15 फीसदी रोगियों की किडनी खराब: डाॅ.प्रांजल

1440

कोटा। विश्व किडनी दिवस पर रविवार को इंडियन मिशन ऑफ़ मेडिकल साइंसेज सोसायटी एवं लाॅयंस क्लब एवं सुधा अस्पताल के तत्वावधान में योग भवन गुरू़द्वारा के पास विज्ञान नगर में निः शुल्क जागरूकता शिविर लगाया जिसमें 250 मरीजों की डायबिटीज ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर की जांच कर उचित परामर्श दिया गया।

नेफ्रोलाॅजिस्ट डाॅ प्रांजल शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि डायबिटीज किडनी समेत सभी अंगों पर दुष्प्रभाव डालती है। 17 से 25 साल के युवा भी इससे पीड़ित है। देश में 15 प्रतिशत रोगी किडनी के है। साल में एक बार किडनी की जांच अवश्य करानी चाहिए। किडनी खराब होने के कोई लक्षण प्रारम्भ में नहीं पाए जाते। जांच से ही इसका पता लगता है।

डायबिटीज फुट के विशेषज्ञ वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. केजी दायमा ने कहा कि किडनी की जांच उसी प्रकार करानी चाहिए जैसे ब्लड प्रेशर, शुगर व पेशाब की कराते है। उसी से बीमारी का पता कर उपचार संभव होता है। प्रारम्भ में अनियमित पेशाब होने पर सचेत हो जाना चाहिए।

इस अवसर पर लाॅयंस क्लब के पूर्व प्रांतपाल सीए बीवी माहेश्वरी, अध्यक्ष दिनेश खुवाल, सचिव वीपी पारीक व अशोक नुवाल पूर्व पार्षद पवन अग्रवाल आदि ने डाॅ. शर्मा व दायमा का माल्यार्पण कर स्वागत किया।