जेईई एडवांस्ड आल इंडिया टॉपर मृदुल ने दिए सफलता के टिप्स

811

कोटा। जेईई-एडवांस्ड (Jee Advanced) के आल इंडिया टॉपर (All india topper) और इस परीक्षा के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट मृदुल अग्रवाल ने मंगलवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स को इंस्पायर किया और उन्हें आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के बारे में बताया।

जेईई-टॉपर मृदुल अग्रवाल सुबह कोटा पहुंचा। यहां एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में पहुंचने पर डायरेक्टर्स से मिला और आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर निदेशक राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने मृदुल का स्वागत किया और मुंह मीठा करवाया। इसके बाद मृदुल ने एलन के अलग-अलग कैंपस में स्टूडेंट्स से मुलाकात की और उन्हें इंस्पायर किया।

इन सेशन्स में मृदुल ने देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड की तैयारी के बारे में कहा कि सफल होने के लिए आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास के साथ ही हम तैयारी करें, रोजाना जो एलन में पढ़ाया जा रहा है, उसका रिवीजन करें। यदि ऐसा होगा तो हमारे सामने जो समस्याएं आनी है वो रोज आ जाएंगी और उनके समाधान समय पर निकाले जा सकेंगे। विषयों में रुचि बनाए रखने के लिए मन लगाकर पढ़ना जरूरी है।

रोजाना का शेड्युल बनाएं और हर विषय को रोजाना पढ़ें, किसी विषय को कम किसी को ज्यादा नहीं पढ़ें। यही नहीं टेस्ट देने से हम ज्यादा मजबूत होते हैं, क्योंकि यह हमारी तैयारी का आकलन होता है। टेस्ट की परफोरमेंस के आधार पर हम हमारी प्लानिंग में सुधार कर खुद को मजबूत कर सकते हैं। यही नहीं मृदुल ने फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स को पढ़ने के तरीके और टॉपिक्स के लिए विशेष तैयारी के बारे में भी चर्चा की।

इंस्पायर सेशन में स्टूडेंट्स ने भी मृदुल से खूब सवाल पूछे और सफलता के बारे में जानकारी ली। स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के फैकल्टीज के साथ एक्सपीरियंस और जेईई में मिलने वाले कम्पीटिशन की जानकारी ली। सेशन के दौरान मृदुल का स्वागत भी किया गया।