जल्द निकाल लें अपना पैसा, बंद हो रही है यह पेमेंट ऐप

0
1046

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल पेमेंट ऐप्स में बढ़ोतरी हो जा रही है। नोटबंदी के बाद से लोगों के पास कैश न होने के कारण इन ऐप्स से सबसे ज्यादा भुगतान किया गया था। अब पिछले साल से कोरोनावायरस के चलते भी लोगों ने देश में डिजिटल पेमेंट को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया है। अब देश में Digital Payment यूजर्स लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

देश की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां भी डिजिटल पेमेंट को काफी बढ़ावा दे रही हैं। हाल ही में देश में एक डिजिटल पेमेंट ऐप ने भारत में अपनी सर्विस को बंद करने का ऐलान किया है। अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको यह सलाह देंगे कि इन ऐप्स में से अपना पैसा जल्द निकाल लें और जल्द ही अपना अकाउंट भी डिएक्टिवेट कर लीजिए।

बंद हो जाएगा PayPal का स्थानीय संचालन
मीडिया सोर्स के अनुसार, डिजिटल पेमेंट ऐप PayPal देश में अपने संचालन को बंद करना चाहती है। अब देश में इस ऐप का इस्तेमाल आप किसी भी प्रकार की खरीदारी के लिए नहीं कर पाएंगे। देश में इस ऐप ने अपनी पेमेंट सर्विस को एक अप्रैल से बंद करने का ऐलान किया है, लेकिन आप इंटरनेशनल पेमेंट के लिए PayPal का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे करें अकाउंट को डिएक्टिवेट
अगर आप PayPal का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसमें मौजूद अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। अगर आप अपना अकाउंट डिएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले PayPal की साइट में जाना होगा। उसके बाद सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाने के बाद अकाउंट ऑप्शन पर भी जाना होगा। इसके बाद इसमें अपने बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करना है। उसके बाद नए पेज पर जाकर क्लोज अकाउंट पर क्लिक कीजिए। वहीं अगर आपका अकाउंट इस प्रकार से बंद नहीं होता है तो आप ईमेल से भी इस अकाउंट को बंद कर सकते हैं।

296 मोबाइल ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध
आपको बता दें कि PayPal दुनियाभर के करीब 190 देशों में अपनी सर्विस देता है। इन देशों में इस ऐप के लगभग 100 मिलियन अकाउंट मेंबर हैं। भारत में PayPal ने 2017 में अपना संचालन शुरू किया था। डिजिटल पेमेंट की यह एक वेबसाइट है, जिससे ऑनलाइन पेमेंट होती है। वहीं इसकी मदद से यूजर बहुत ही सरल तरीके से इंटरनेशनल लेवल पर भी ट्रांजेक्शन करत सकता है। PayPal के जरिए यूजर्स एक देश से दूसरे देश में आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।