गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की सैलरी जानकर चौंक जाएंगे आप

1712

कैलिफॉर्निया/ कोटा।अल्फाबेट का सीईओ बनने पर सुंदर पिचाई (47) को 24.2 करोड़ डॉलर (1718 करोड़ रुपए) का पैकेज मिला है। इसमें सालाना 20 लाख डॉलर (14.2 करोड़ रुपए) बेसिक सैलरी और 24 करोड़ डॉलर (1704 करोड़ रुपए) के शेयर शामिल हैं। पिचाई का नया सैलरी पैकेज 1 जनवरी से लागू होगा। हालांकि, 24 करोड़ डॉलर में से 12 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवॉर्ड तिमाही किश्तों में मिलेगा।

बाकी सालाना परफॉर्मेंस बेस्ड होगा, यानी पिचाई सभी टार्गेट पूरे करते हैं तो तीन साल में शेयर मिलेंगे। अल्फाबेट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पिचाई को गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का भी सीईओ बनाने का ऐलान 4 दिसंबर को हुआ था।

25 मार्च 2020 तक पहली तिमाही में इसका बारहवां भाग उन्हें मिल जाएगा। इसके बाद हर तिमाही उन्हें ये रकम दी जाएगी, जब तक वे Alphabet के CEO बने रहेंगे। इसके अलावा इनको परफॉर्मेंस पर आधारित स्टॉक यूनिट भी दी जा रही है, जिसको दो भागों में बांटा गया है। इसकी कुल कीमत $45 मिलियन यानि की 31.5 करोड़ रुपये है।

इस तरह से कुल मिलाकर उन्हें 63 करोड़ रुपये सालाना अलग से भी दिए जाएंगे। Google और Alphabet CEO होने के नाते सुंदर पिचाई की कुल सालाना सैलरी करीब 151.5 करोड़ रुपये है। इस तरह से इनकी सालाना कमाई किसी स्टार्ट-अप कंपनी की सालाना कमाई से भी काफी ज्यादा है।

Alphabet के CEO के तौर पर सुंदर पिचाई को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के कई कर्मचारी पॉलिसी और प्रोजेक्ट को लेकर खुश नहीं है। पिछले दिनों ही Google ने अपने 5 कर्मचारियों को भी निकाल दिया था। इन कर्मचारियों पर आरोप था कि वे कर्मचारियों को आंदोलन के लिए भड़का रहे थे। साथ ही साथ उन्होंने कई तरह की पॉलिसी को भी भंग किया था।

कोटा के दामाद हैं गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई
गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई के ससुर ओलाराम हरयानी कोटा शहर के रहने वाले हैं । वे कोटा के सरकारी पोलिटेक्नीक कालेज से सेवानिवृत्त होने के बाद मुंबई रहने लगे। उनके दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है जो दोनों विदेश में रहते हैं। उनकी बेटी अंजली गूगल के सीईओ सुंदर पिचई की पत्नी है।

सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की है। फाइनल ईयर में पिचाई ने उन्हें प्रपोज किया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी लॉन्ग-टाइम गर्लफ्रेंड से शादी कर ली। पेशे से अंजलि केमिकल इंजीनियर हैं।