गडकरी ने लॉन्‍च की देश की पहली फ्लेक्‍सी-फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल

197

टोयोटा ने भारत में शुरू की हाइब्रिड ईवी की टेस्टिंग

नई दिल्‍ली। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को देश की पहली फ्लेक्‍सी-फ्यूल स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वीइकल्‍स (FFV-SHEV) लॉन्‍च की। यह 100% पेट्रोल के साथ 20 से 100% ब्‍लेंडेड एथेनॉल और इलेक्ट्रिक पावर से भी चलेगी। गडकरी ने जापान की वाहन कंपनी टोयोटा की पायलट परियोजना का शुभारंभ किया।

इस पायलट परियोजना के तहत गाड़ी पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन ‘एथनॉल’ से चल सकती है। परियोजना की शुरूआत करते समय टोयोटा कोरोला एल्टिस FFV-SHEV का अनावरण किया गया, जिसे पायलट परियोजना के लिए टोयोटा ब्राजील से आयात किया गया है। एफएफवी-एसएचईवी ऐसे मजबूत हाइ्ब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों को कहते हैं, जो एक से अधिक प्रकार के ईंधन से चलते हैं।

गडकरी ने कहा कि भारत में प्रदूषण एक बड़ी चिंता हैं और परिवहन क्षेत्र प्रदूषण में योगदान देता है। उन्होंने कहा, ‘इसलिए, एथनॉल और मेथनॉल जैसे जैविक ईंधन से भी चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।’ इस दौरान गडकरी के अलावा केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, भूपिंदर यादव और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

टोयोटा ब्राजील ने एफएफवी-एसएचईवी प्रौद्योगिकी की पेशकश की है। इसमें एक फ्लेक्स-ईंधन इंजन और एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। इसमें अधिक एथनॉल मिश्रण वाले ईंधन का उपयोग किया जा सकता है और इसकी ईंधन दक्षता भी अधिक होती है।