कोरोना के खौफ से सेंसेक्स 214 अंक लुढ़क कर 38,409 पर बंद

620

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का मामला बढ़ने की खबनर के बीच बुधवार को देश के शेयर बाजारों में फिर से गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का सेंसेक्स 214.22 अंकों की गिरावट के साथ 38,409.48 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 49.10 अंकों की गिरावट के साथ 11,254.20 पर बंद हुआ। भारी उतार-चढ़ाव भरे सत्र में सेंसेक्स ने 945 अंकों से अधिक के दायरे में कारोबार किया।

इंडसइंड बैंक सेंसेक्स का टॉप लूजर
सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक में सर्वाधिक4.42 फीसदी गिरावट रही। बजाज फाइनेंस और आईटीसी तीन फीसदी से ज्यादा लुढ़के। अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक और टाटा स्टील 2 फीसदी से ज्यादा लुढ़के। रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.76 फीसदी लुढ़का। दूसरी ओर सन फार्मा में सर्वाधिक 2.86 फीसदी तेजी रही। एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, पावर ग्रिड और महिंद्रा एंड महिंद्रा दो फीसदी से अधिक उछले। टीसीएस और इन्फोसिस एक फीसदी से ज्यादा चढ़े।

कारोबारियों में भय का माहौल
कारोबारियों ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले की पुष्टि होने से कारोबारियों में भय का माहौल बन गया है। सुबह में कारोबारी सत्र की शुरुआत तक देश में कोरोना वायरस के सिर्फ छह मामलों की पुष्टि की ही खबर आई थी।

वैश्विक बाजारों में तेजी
अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने मंगलवार को कारोना वायरस के आतंक के बीच अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए अपनी ब्याज दर में आधा फीसदी कटौती कर दी। इसके कारण वैश्विक बाजारों में आम तौर पर तेजी का माहौल रहा। लेकिन विदेशी बाजार की मजबूती घरेलू बाजार को ऊपर उठाने में कामयाब नहीं रही। शंघाई, सियोल और टोक्यो के बाजार तेजी के दायरे में बंद हुए। हांगकांग के बाजार में हालांकि गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में तेजी का माहौल रहा।