कोटा के पर्यटन नगरी की ओर बढते कदम के साक्षी बने मुख्यमंत्री समेत कई मंत्री

    130

    कोटा की विशेषताओं को रेखाकिंत करता तैयार किया गया गीत ‘ देश की धड़कन कोटा‘ की मनप्रीत सिंह ने अपने स्वरों से प्रस्तुति देकर कोटा की विशेषताओं को संजीव किया।

    -कृष्ण बलदेव हाडा-
    कोटा।
    Tourism City Kota: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित उनके कई मंत्रिमंडलीय सहयोगी कोटा में यहां के पर्यटन महत्व के स्थानों से रू-बरू होने के बाद बुधवार रात को आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक समारोह का हिस्सा बनकर कोटा के पर्यटन नगरी की ओर बढते कदम के साक्षी बने।

    यह रंगारंग सांस्कृतिक समारोह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में बुधवार को सांय से महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया था जिसमें प्रदेश भर के 250 से अधिक लोक कलाकारों ने लोकगीतों पर प्रस्तुतियां देकर राजस्थानी संस्कृति को साकार किया।

    कोटा के पर्यटन नगरी की ओर बढते कदम के साक्षी बने प्रदेश के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल, शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला, उद्योग मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत, पूर्व शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा विभिन्न बोर्ड निगमों के अध्यक्ष एवं विधायक गण।

    महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित समारोह में वीणा संस्थान की ओर से भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। लोक कलाकारों के दल ने राजस्थान की संस्कृति एवं वैभव को प्रस्तुत करते ’ये धरती धोरा री’ लोक गीत के माध्यम से कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए राजस्थान की विशेषताओं को साकार किया। कोटा की विशेषताओं को रेखाकिंत करता तैयार किया गया गीत ‘ देश की धड़कन कोटा‘ की मनप्रीत सिंह ने अपने स्वरों से प्रस्तुति देकर कोटा की विशेषताओं को संजीव किया।

    कलाकारों के दल ने पर्यटकों के आतिथ्य को प्रदर्शित करता ‘पधारों म्हारे देश‘ लोकगीत के माध्यम से पर्यटकों को कोटा आने के लिए आमंत्रित किया। लोकनृृत्य एवं लोकगीतों की श्रृखंला में चिरमी लोकनृत्य, कालबेलिया लोकनृत्य, घूमर तथा बृज का मयूर लोक नृत्य की भव्य प्रस्तुति देकर कोटा के पर्यटन की दिशा में बढते कदम को साकार किया।

    एक ही मंच पर विभिन्न शैलियों के लोकनृत्य एवं लोकगीतों की प्रस्तुति देखकर कोटा के नागरिक प्रफुल्लित हो गये। प्रत्येक गीत की प्रस्तुति के साथ नागरिकों ने तालिया बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।

    समारोह का भव्य समापन रंगीन आतिशबाजी के साथ किया गया। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह, पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा, जिला कलक्टर ओ पी बुनकर, महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा, दक्षिण राजीव अग्रवाल, बीसूका के उपाध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अमित धारीवाल सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं बडी संख्या में शहर के नागरिक उपस्थित रहे।