औद्योगिक संगठनों की बैठक में हुआ कोटा के औद्योगिक विकास को लेकर मंथन

233

कोटा। औद्योगिक संगठनों की एक बैठक शनिवार को छावनी स्थित एक होटल पर आयोजित की गई। इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि कोटा में मुकुंदरा विहार में बाघ आने से कोटा का नाम पर्यटन मानचित्र पर अंकित होगा। लेकिन कोटा को पूर्णतया पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिए हमें निरंतर प्रयास करना होगा। कोटा में जो विकास कार्य हो रहे हैं वह भी पर्यटन को देखकर ही हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एक वृहद उद्योग लगने का भी एमओयू हुआ है, जिसमें 22,400 करोड रुपए का निवेश होगा, यह उद्योग कोटा में ही लगना चाहिए। इसके लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे। ताकि यहां का औद्योगिक वातावरण पुनः विकसित हो सके ।

यूडी टैक्स की विसंगतियां ख़त्म हों: कोटा व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव अनिल मूंदड़ा एवं हाड़ोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में रीको द्वारा व्यवसायिक इकाइयों पर दुगनी दरों पर सर्विस चार्ज लिया जा रहा है। इसके बावजूद नगर निगम द्वारा औद्योगिक इकाइयों से यूडी टैक्स भी मांगा जा रहा है। यह करों का दोहरीकरण है। उन्होंने बताया कि कोटा में यूडी टेक्स हर मंजिल के हिसाब से लिया जा रहा है, जबकि यूडी टैक्स प्लाट पर ही लेने का प्रावधान है। यह एक बहुत बड़ी विसंगति है, इसको दूर किया जाना बहुत जरूरी है ।

होटल एवं हॉस्टलों को उद्योग का दर्जा मिले: सैण्ड स्टोन, मार्बल, ग्रेनाइट उद्योग संघ के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन, खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन और लघु उद्योग भारती के सचिव अंकुर गुप्ता ने बताया कि राज्य में पर्यटन उद्योग के तहत सभी होटल एवं हॉस्टलों को उद्योग का दर्जा दिए जाने की मुख्यमंत्री द्वारा अनुशंसा की जा चुकी है। परंतु कोटा मे रीको द्वारा इसकी पालना बिल्कुल भी नहीं की जा रही है। उन्होंने मांग की कि रीको क्षेत्र में बने होटल एवं हॉस्टलों को उद्योग का दर्जा दिया जाना चाहिए ।

जनरल इण्डस्ट्रीज सप्लायर्स संघ के अध्यक्ष भगवान न्याती एवं सचिव महावीर जैन, कोटा स्टोन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीके गुप्ता एवं सचिव हरीश प्रजापति ने कहा कि कोटा को पूर्ण पर्यटन नगरी बनाने के लिए कोटा में हवाई सेवा जरूरी है। हवाई सेवा नहीं होने से कोटा में कोई बड़ा उद्योग नहीं आ पा रहा है।

दी एस एस आई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मुकेश गुप्ता एवं पूर्व सचिव पवन मूंदड़ा व स्टोन मर्चेंट विकास समिति के पूर्व सचिव रविंद्र जैन ने बताया कि कोटा शहर में पर्यटन की दृष्टि से विकास के जो कार्य हो रहे हैं, वह कोटा को देश के मानचित्र पर पर्यटक नगरी के रूप में लाने का पूरा प्रयास है। उन्होंने बताया कि मुकुंदरा विहार में बाघ आने से पर्यटन के रूप मे मील का पत्थर साबित होगा और इसके लिए और प्रयास की आवश्यकता है।

बैठक में कोटा व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव अनिल मूंदड़ा, दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मुकेश गुप्ता , स्टोन माइन्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन सूद सहित कई औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।