तेंदुआ पकड़े जाने के बाद अभी भी महावीर नगर क्षेत्र के लोग दशहत में

0
269

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
कोटा के सघन आबादी क्षेत्र महावीर नगर विस्तार योजना में तेंदुए को पकड़े जाने के बाद अभी भी क्षेत्र के लोग दशहत में हैं। वहां शनिवार तड़के एक तेंदुए के आ जाने से दहशत फ़ैल गई।

इस तेंदुए ने अलग-अलग स्थानों पर चार लोगों को जख्मी कर दिया, जिनका इलाज किया जा रहा है। बाद में मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज को तेंदुए को बेहोश किया और उसे कोटा में अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में ले जाया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह करीब पांच बजे महावीर नगर विस्तार योजना के आबादी क्षेत्र में एक तेंदुआ घूमते हुए देखा गया था। सबसे पहले यह इस इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति मयंक मीणा के घर में घुस गया और उनके मकान की छत पर चढ़ गया। बाद में वहां से वह पास ही में रहने वाले रामविलास के घर में घुसकर छत पर पहुंच गया। उस समय रामविलास घर पर नहीं थे।

वह प्रात: भ्रमण के लिए गए हुए थे । करीब सात बजे जब वे वापस लौटे और पक्षियों को चुगा डालने के लिए अपने मकान की छत पर गये तो वहां छुपकर बैठे तेंदुआ ने उन पर हमला कर घायल कर दिया और वहां से भाग निकला। इसके बाद यह एक अन्य व्यक्ति हरी शंकर के मकान की छत पर चढ़ गया। छत पर हुई आवाज सुनने के बाद हरि शंकर यह समझ कर कि बंदर आ गए हैं, छत पर गए तो यह तेंदुआ दिखाई दिया और उसने इन पर भी हमला कर दिया।

वहां से भागकर यह तेंदुआ नजदीकी रहने वाले गिरजा शंकर महावर के घर में घुस गया और रसोई घर में जाकर छुप कर बैठ गया। इस तेंदुए को देखकर गिरजा शंकर और उनकी पत्नी उषा दहशत में आ गए। डर के मारे उन्होंने खुद को एक कमरे में घुसकर दरवाजा अंदर से बंद कर लिया।

सूचना मिलने पर कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से विधायक संदीप शर्मा सहित कुछ राजनेता मौके पर पहुंचे और उन्होंने महावीर नगर विस्तार क्षेत्र में तेंदुए के बारे में वन विभाग को सूचना दी।

सूचना के बाद वन विभाग की टीम ट्रेंकुलाइजर गन लेकर मौके पर पहुंची और जिस घर में तेंदुआ घुसा हुआ था, वहां उसे दोपहर में करीब 12 बजे ट्रेंकुलाइज किया और अपने साथ अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क ले गए।

सबसे पहले पुलिस पहुंची
तेंदुए के आने की सूचना के बाद तेंदुए के आने की सूचना के बाद वन विभाग की टीम नहीं बल्कि कोटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और तीन थानों के थाना प्रभारी पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे ताकि तेंदुए के कारण किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचे लेकिन वन विभाग और पुलिस कर्मियों के मौके पर पहुंचने से पहले ही तेंदुआ हमले की वारदातों सकर चुका था जिसमें 4 लोगों की चोटे आई हैकी टीम नहीं बल्कि कोटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और तीन थानों के थाना प्रभारी पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे।

सघन आबादी क्षेत्र में यह पहली घटना
कोटा शहर के महावीर नगर विस्तार जैसे सघन आबादी क्षेत्र में तेंदुए के घुसपैठ की यह अपने आप में पहली घटना है। हालांकि इसके पहले चंबल नदी के पार स्थित कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में अकसर भालू और तेंदुए लेकर जाने की घटनाएं हो चुकी है। क्योंकि थर्मल पावर स्टेशन के पीछे ही वन विभाग का संरक्षित वन क्षेत्र है। जहां बड़ी संख्या में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीव रहते हैं। वह वहां से भोजन की तलाश में अकसर भटकते हुए कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन परिसर में आ जाते हैं। लेकिन, कोटा शहर के महावीर नगर जैसे सघन आबादी वाले इलाके में तेंदुए के आने की यह अपनी तरह की घटना है।