भारतीयों को अब थाईलैंड घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं, 11 नवंबर तक फ्री एंट्री

0
26

नई दिल्ली। थाईलैंड घूमने की योजना बना रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी है। भारतीयों को अब थाई देश जाने के लिए वीजा फीस नहीं भरनी पड़ेगी। हालांकि, वीजा फीस पर पहले भी छूट थी लेकिन इसकी अवधि 1 मई, 2024 को खत्म हो रही थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

इस संबंध में थाईलैंड (Thailand) की कैबिनेट ने भारत और ताइवान के पर्यटकों के लिए वीजा छूट को छह महीने और बढ़ाने की योजना को मंजूरी दे दी है। बता दें कि साउथ एशियन देश अपनी सुस्त अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए विदेशी टूरिस्ट की संख्या को बढ़ावा देना चाहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए थाई सरकार ने यह कदम उठाया है।

प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन ने मंगलवार को एक कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि मौजूदा छूट शुक्रवार को समाप्त होने के बाद भारत और ताइवान के पर्यटक 11 नवंबर तक बिना वीजा के थाईलैंड में प्रवेश कर सकेंगे। नियमों के तहत यात्री एक बार में ज्यादा से ज्यादा 30 दिन तक रुक सकते हैं।

वीजा फीस में फिर से छूट का फैसला पिछले साल नवंबर में दी गई छूट की सफलता के बाद लिया गया है। भारतीय और ताइवानी पर्यटक आम तौर पर वीज़ा-ऑन-अराइवल (Thailand Visa On Arrival) के तहत थाईलैंड में 15 दिनों तक रह सकते हैं। जबकि पहले से ऑनलाइन अप्लाई करने पर 30 दिन तक रह सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन पर निर्भर थाईलैंड चीन और रूस समेत अपने कुछ मुख्य बाजारों के यात्रियों के लिए वीजा नियमों में ढील दे रहा है। पर्यटन और खेल मंत्रालय के अनुसार, साल 2024 के पहले चार महीनों के दौरान 1.2 करोड़ से ज्यादा विदेशी पर्यटकों ने थाईलैंड का दौरा किया है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 39 प्रतिशत ज्यादा है।