ऑनलाइन फ्रॉड: फोन पर एप डाउनलाेड कराकर छात्र के 1.41 लाख रुपए उड़ाए

0
933

कोटा। साइबर ठग ने एक छात्र काे फाेन कर खुद काे इलाहाबाद बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बताकर छात्र के माेबाइल पर एप डाउनलाेड कराया और एटीएम कार्ड के नंबर मांगे और उसके खाते से दाे किस्ताें में 1.40 लाख उड़ा लिए। उत्तरप्रदेश के बहराइच का निवासी छात्र मनीष कुमार त्रिवेदी पुत्र रामकिशन त्रिवेदी इंद्र विहार में रहकर मेडिकल की तैयारी कर रहा है।

उसने बताया 3 जनवरी को दाेपहर दाे बजे जवाहर नगर थाने के सामने स्थित एटीएम पर पैसे निकालने गया, लेकिन पैसे नहीं निकले। इसके बाद तलवंडी स्थित एटीएम पर गया ताे वहां भी पैसे नहीं निकले, लेकिन पैसे कट गए। उसने टाेल फ्री नंबर पर काॅल करने का प्रयास किया, लेकिन नहीं लगा।

छात्र ने बताया कि इसके थाेड़ी देर बार फाेन नंबर 9883617006 से काॅल आई। फाेन करने वाले व्यक्ति ने खुद को इलाहबाद बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बताया और समस्या पूछी। उसने बैंक एटीएम से रुपए कटने की समस्या बताई। उसने मनीष को कहा कि बैंक क्लोजिंग के कारण सर्वर में प्रोब्लम रही, जिससे रुपए अटक गए, जो वापस मिल जाएंगे।

इसके लिए उसने मनीष से ‘एनीडेस्क मोबाइल एप’ डाउनलोड करने को कहा। मनीष ने एप डाउनलोड कर लिया। इसके बाद मैसेज बाक्स में जाकर 121 और फोन नंबर एटीएम के अंतिम 6 अंक डायल करने काे कहा। इसके तुरंत इंडियन बैंक की तरफ से उसके माेबाइल पर 99999 रुपए कटने का मैसेज आया। छात्र कुछ समझ पाता इससे पहले ही 41000 रुपए कटने का मैसेज आ गया।